मंगलवार, 29 अक्तूबर 2013

निर्वाचक नामावली से हटे शत-प्रतिशत डुप्लीकेट मतदाता

भारत निर्वाचन आयोग, निर्वाचक नामावली से हटे शत-प्रतिशत डुप्लीकेट मतदाता
29 अक्टूबर तक मतदाता सूची में जोड़े जाएंगे नाम 
भोपाल 23 अक्टूबर 2013। मध्यप्रदेश में निर्वाचक नामावली में मतदाताओं के नाम जोड़ने के साथ ही मतदाता सूची के शुद्धिकरण की प्रक्रिया निरंतर जारी है। शुद्धिकरण प्रक्रिया के तहत निर्वाचक नामावली में दोहराव होने के कारण 57 हजार 533 मतदाता के नाम हटाये गये हैं। इस प्रकार निर्वाचक नामावली में से दोहरे नाम हटाने की कार्रवाई शत-प्रतिशत पूरी कर ली गई है। इसी प्रकार निर्वाचक नामावली में अब मतदाताओं के फोटो की पूर्ति सौ फीसदी पूर्ण हो चुकी है। सूची में अब एक भी मतदाता शेष नहीं रहा है जिसकी फोटो शामिल नहीं की गई हो।
निर्वाचक नामावली के शुद्धिकरण के तहत मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा साफ्टवेयर एवं बूथ लेवल आफिसर के माध्यम से कार्य किया जा रहा है। पिछले दो साल के दौरान प्रदेश में लगभग एक करोड़ मतदाता के नाम निर्वाचक नामावली में जोड़े गये हैं। इसके अलावा शुद्धिकरण के लिये अनेक प्रकार की संभावित त्रुटियों को सुधारकर नामावली को स्वच्छ किया गया है। विगत 25 जुलाई के पश्चात निर्वाचक नामावली में 31 हजार 93 नये नाम जोड़े गये हैं।
उल्लेखनीय है कि प्रदेश में अभी कुल मतदाता 4 करोड़ 65 लाख 1557 है। इनमें पुरूष मतदाता 2 करोड़ 45 लाख 2 हजार 346 और महिला मतदाता 2 करोड़ 19 लाख 98 हजार 224 है। इसके अलावा 987 अन्य सर्विस वोटर 20 हजार और एनआरआई मतदाता 6 है।
29 अक्टूबर तक आवेदन
मध्यप्रदेश में 25 नवंबर को होने वाले चुनाव के सफलतापूर्वक संचालन के लिए व्यापक तैयारियाँ की गई हैं। निर्वाचक नामावली में मतदाता अपना नाम जोड़ने के लिए 29 अक्टूबर तक आवेदन कर सकेंगे। इस तिथि तक मतदाताओं के नाम जोड़ने, संशोधन करवाने एवं हटाये जाने के लिए आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें