सोमवार, 11 मार्च 2013

पूर्व उप प्रधानमंत्री श्री आडवाणी ने प्रदेश की उपलब्धियों को सराहा

पूर्व उप प्रधानमंत्री श्री आडवाणी ने प्रदेश की उपलब्धियों को सराहा
शहडोल को मिली मेडिकल कॉलेज की सौगात, शहडोल संभाग को अब 24 घंटे बिजली









शहडोल को मिली मेडिकल कॉलेज की सौगात, शहडोल संभाग को अब 24 घंटे बिजली
भोपाल 9 मार्च 2013। पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने बिजली और कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों में मध्यप्रदेश को मिली उपलब्धियों के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सराहना की है। श्री लालकृष्ण आडवाणी आज शहडोल में अटल ज्योति अभियान के तहत पूरे शहडोल संभाग को एक साथ कृषि क्षेत्र में 08 घण्टे तथा गैर कृषि क्षेत्र के उपभोक्ताओं को 24 घण्टे बिजली प्रदाय कार्य के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रहे थे। समारोह की अध्यक्षता मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने की। इस अवसर पर उर्जा मंत्री राजेन्द्र शुक्ल एवं प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद नरेन्द्र सिंह तोमर उपस्थित थे।
इस अटल ज्योति अभियान के तहत संभाग के 1860 गाँव के लगभग 03 लाख विद्युत उपभोक्ता सहित 25 लाख की जनसंख्या लाभान्वित होगी। श्री आडवाणी ने शहडोल संभाग के तीनों जिलों शहडोल, उमरिया और अनूपपुर में अटल ज्योति अभियान के तहत 24 घण्टे बिजली मिलने की औपचारिक रूप से घोषणा की।
चौबीस घण्टे बिजली मिलने से इन जिलों में लघु एवं कुटीर उद्योग के साथ-साथ अन्य आर्थिक गतिविधियों को बल मिलेगा। साथ ही विद्यार्थियों को पढ़ने-लिखने की बेहतर सुविधा मिल सकेगी।
लालकृष्ण आडवाणी ने जनसभा में मध्यप्रदेश सरकार और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मुक्तकंठ से प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि श्री चौहान एक आदर्श मुख्यमंत्री हैं। उनके मन में गरीबों के प्रति पीड़ा एवं संवेदना है। इसलिए ही वे एक आदर्श शासक भी हैं। उन्होंने कहा कि श्री शिवराज सिंह चौहान और गुजरात के मुख्यमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी पूरे देश में मुख्यमंत्री के रूप में आदर्श बन गए हैं। यह हमारे लिए गौरव की बात है। श्री आडवाणी ने मध्यप्रदेश, बिहार और छत्तीसगढ़ राज्यों की प्रगति पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि ये राज्य अब बीमारू राज्य की परिधि से बाहर निकलकर प्रगतिशील राज्यों में शामिल हो गए हैं। श्री आडवाणी ने प्रदेश को मिले कृषि कर्मण पुरूस्कार की भी चर्चा की और कहा कि राष्टपति द्वारा प्रदेश को दिया गया यह सम्मान प्रदेश के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने अपने उद्बोधन में श्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में देश को प्रगति के पथ पर अग्रसर करने वाली तत्कालीन केन्द्र सरकार द्वारा किए गए कार्यों का भी स्मरण किया। उन्होंने अपने द्वारा समय-समय पर की गई यात्राओं का स्मरण भी किया।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शहडोल को मेडिकल कॉलेज की सौगात देते हुए कहा कि अब शहडोल संभाग के युवाओं विशेषकर अनुसूचित जनजाति के बच्चों और गरीब तथा पिछड़े वर्ग के परिवारों के बच्चों को भी डॉक्टर बनने के अवसर सहजता से सुलभ होंगे। श्री चौहान ने करतल ध्वनि के बीच कहा कि मुख्यमंत्री पेयजल योजना शीघ्र ही गाँव-गाँव तक पहुँचेगी और आम जनता को हेण्डपंप से मुक्ति मिलेगी। उन्होंने संभाग के नगरीय निकायों को पेयजल योजनाओं के लिए राशि स्वीकृत करने की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री ने मांग पत्र में रखी गई पुल-पुलियों के निर्माण के प्रति भी अपनी सहमति व्यक्त की और कहा कि उनका निर्माण शीघ्र ही होगा।
श्री चौहान ने मध्यप्रदेश में पूर्व उप प्रधानमंत्री श्री लालकृष्ण आडवाणी का अपनी और प्रदेश की जनता की ओर से स्वागत किया। उन्होंने कहा कि श्री आडवाणी संभाग के लिए 24 घण्टे विद्युत आपूर्ति की सौगात लेकर आए हैं। आज से शहडोल, अनूपपुर एवं उमरिया जिलों को 24 घण्टे बिजली मिलेगी। उन्होंने किसानों को विद्युत मीटर से मुक्ति, सरचार्ज माफ करने, वनोपज का समर्थन मूल्य घोषित करने और कुटीर उद्योगों के लिए युवा बेरोजगारों को ऋण उपलब्ध करवाए जाने की बात भी कही।
उर्जा एवं खनिज मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि गाँव एवं शहरों को बराबर बिजली की आपूर्ति करना राज्य सरकार का संकल्प है, जो अब पूरा हो रहा है। इस समय राज्य का विद्युत उत्पादन 10 हजार 243 मेगावाट है, जो वर्षान्त तक 14 हजार मेगावाट हो जायेगा। राज्य सरकार ने उर्जा विभाग को बिजली की स्थिति सुधारने के लिए 10 हजार करोड़ रुपए प्रदान किए हैं। उन्होंने कहा कि जून माह तक प्रदेश की पहचान बिजली कटौतीमुक्त प्रदेश के रूप में स्थापित हो जायेगी।
आडवाणी ने शिवराज सिंह चौहान को बताया आदर्श मुख्यमंत्री
पूर्व प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने शहडोल में संभाग के तीन जिलों में अटल ज्योति अभियान का शुभारंभ कर 7x24 घंटे बिजली प्रदाय की शुरूआत की। इस दौरान अपने सम्बोधन में श्री आडवाणी ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को दो बार आदर्श मुख्यमंत्री निरूपित किया। शहडोल संभाग में तीन जिले शहडोल, अनूपपुर और उमरिया हैं। यह तीनों जिले आदिवासी बहुल हैं।
अभियान का शुभारंभ करने के बाद उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए श्री आडवाणी ने कहा कि 24 घंटे बिजली प्रदाय मुख्यमंत्री श्री चौहान की ओर से संभाग के लोगों को असाधारण भेंट है। श्री आडवाणी ने प्रदेश में हर क्षेत्र में हो रहे विकास और सुशासन की चर्चा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान देश के लिये रोल मॉडल बन गये हैं। श्री आडवाणी ने विश्वास व्यक्त किया कि श्री शिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव में तीसरी बार सरकार बनेगी।
सांसद नरेन्द्र सिंह तोमर ने गांव-गांव तक बिजली पहुँचाने के प्रदेश सरकार के संकल्प के साकार होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि अब प्रदेश उजियारा वाला प्रदेश बन रहा है।
श्रम मंत्री जगन्नाथ सिंह, वन एवं राजस्व राज्य मंत्री जयसिंह मरावी, अनुसूचित जाति, जनजाति कल्याण राज्य मंत्री हरिशंकर खटीक इस दौरान उपस्थित थे।





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें