बुधवार, 30 जनवरी 2013

क्यूबेक में मध्यप्रदेश को व्यापार तथा निवेश संबंधी ऑफिस खोलने का सुझाव

क्यूबेक के मंत्री श्री लिसी द्वारा वित्त मंत्री श्री राघवजी से मुलाकात
भोपाल 30 जनवरी 2013। केनेडा के प्रांत क्यूबेक के मिनिस्टर ऑफ इंटरनेशनल रिलेशन्स एण्ड एक्स्टर्नल ट्रेड जीन फ्रेंकोइस लिसी ने कहा है कि क्यूबेक में मध्यप्रदेश को व्यापार और निवेश संबंधी कार्यों के लिये ऑफिस खोलना चाहिये। इससे दोनों देशों के बीच व्यापार-उद्योग संबंधी कार्यों में सुविधा होगी। श्री लिसी ने यह बात आज यहाँ वित्त मंत्री श्री राघवजी के साथ सौजन्य भेंट में कही। इस अवसर पर वित्त सचिव श्री एस.एन. मिश्रा, ट्राईफेक के प्रबंध संचालक ए.के. भट्ट और मुम्बई स्थित क्यूबेक के काउंसुल एण्ड डायरेक्टर श्री बेनोइट-जीन बर्नार्ड भी उपस्थित थे।
श्री लिसी ने श्री राघवजी से मध्यप्रदेश की आर्थिक प्रगति, निवेश संभावनाओं, निवेश के लिये अधिक उपयुक्त क्षेत्रों तथा अन्य विषय पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि क्यूबेक मध्यप्रदेश के साथ दीर्घकालिक व्यावसायिक संबंध बनाना चाहता है। हेल्थ सेक्टर में निवेश की संभावनाओं को तलाश किया जा रहा है। उज्जैन जिले को डायबिटीज के अध्ययन के लिये सेम्पल के लिये चुना गया है, जहाँ लगभग २ हजार लोगों का परीक्षण किया जायेगा। उन्होंने मध्यप्रदेश की उद्योग और व्यवसाय हितैषी नीतियों तथा सरकार की सक्रियता की तारीफ की। श्री लिसी ने मध्यप्रदेश में मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट में भी रुचि प्रदर्शित की।
राघवजी ने कहा कि मध्यप्रदेश हर क्षेत्र में तेजी से प्रगति कर रहा है। यहाँ कृषि, ऊर्जा, सीमेंट, ऑटोमोबाइल, टेक्सटाइल, खाद्य प्र-संस्करण, सूचना प्रौद्योगिकी आदि के क्षेत्र में निवेश की व्यापक संभावनाएँ हैं। साथ ही दिल्ली-मुम्बई इण्डस्ट्रियल कॉरीडोर में भी अच्छा निवेश किया जा सकता है। उन्होंने क्यूबेक को इन क्षेत्रों में निवेश का न्यौता देते हुए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा हर-संभव सहायता का आश्वासन दिया। उन्होंने विशेष आर्थिक प्रक्षेत्र में दी जा रही विशेष सुविधाओं के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में अधोसंरचना का तेजी से विकास किया गया है। इसके फलस्वरूप कभी पिछड़ा कहा जाने वाला मध्यप्रदेश अब तेजी से विकसित होता प्रदेश बन गया है। क्यूबेक के मिनिस्टर ने श्री राघवजी को उनके देश आने का आमंत्रण भी दिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें