शुक्रवार, 28 दिसंबर 2012

विपणन संघ के चुनाव नहीं होंगे

राज्य सरकार ने बढ़ाया छह माह कार्यकाल
भोपाल 27 दिसम्बर, 2012। प्रदेश में चल रहे सहकारी संस्थाओं के आम चुनावों में सहकारी विपणन संघ सोसायटी शामिल नहीं होंगी। इनके आम चुनाव अलग से होंगे। सहकारिता विभाग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है।
ज्ञातव्य है कि राज्य सरकार ने अपनी अधिसूचना दिनांक 7 जुलाई,2012 द्वारा राज्य की समस्त सहकारी विपणन सोसायटियों के संचालक मंडल के कार्यकाल में, उनके अपने-अपने कार्यकाल का अवसान होने की तारीख से छह माह की वृध्दि की थी। लेकिन अब पुन: सोमवार को जारी अधिसूचना जारी कर कहा कि मप्र राज्य सहकारी विपणन संघ का निर्वाचन कराया जाना व्यावहारिक नहीं है इसलिये राज्य सरकार ने यह विनिश्चय किया है कि मप्र राज्य सहकारी विपणन संघ के संचालक मंडल के कार्यकाल में और छह माह की वृध्दि की जाये। अत: मप्र सहकारी सांसायटी अािनियम, 1960 के तहत राज्य सरकार ने स्टेट कोआपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन के बोर्ड आफ डायरेक्टर के कार्यकाल में उसके कार्यकाल के इवसान होने की तारीख से छह माह की वृध्दि की है। 
राज्य सहकारी विपणन संघ के सूत्रों के अनुसार, प्रदेश में करीब साढ़े तीन सौ मार्केटिंग सोसायटियां हैं जिनमें चयनित प्रतिनिधि ही स्टेट फेडरेशन में आते हैं। इसलिये अब सभी मार्केटिंग सोसायटियों और स्टेट सोसाटियों के कार्यकाल में छह माह की वृध्दि हो गई है। स्टेट फेडरेशन का कार्यकाल आगामी 31 दिसम्बर,2012 को समाप्त हो रहा है जिसमें अब पुन: छह माह यानी जून,2013 तक की वृध्दि हो गई है। कार्यकाल बढ़ाने के पीछे एक कारण रबी सीजन में मार्कफेड द्वारा किसानों को रासायनिक खाद का वितरण भी बताया जा रहा है। अभी मार्कफेड राज्य अध्यक्ष रमाकांत भार्गव हैं।

 - डॉ. नवीन जोशी 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें