गुरुवार, 13 दिसंबर 2012

उद्यानिकी विभाग के सेटअप पर पुन: चर्चा होगी

मप्र विधानसभाभोपाल 13 दिसंबर 2012। राज्य विधानसभा में गुरुवार को ध्यानाकर्षण की एक सूचना विधायक कल्पना परुलेर, चौधरी राकेश सिंह चतुर्वेदी एवं अजय सिंह ने उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग का नवीन सेटअप स्वीकृत न होने के संबंध में प्रस्तुत की। जवाब में उद्यानिकी मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि प्रदेश में 1982 में कृषि संचालनालय से पृथक कर उद्यानिकी संचालनालय का गठन किया गया जिसका उद्देश्य उद्यानिकी फसलों से कृषकों को अधिक आय प्राप्त कराना था। उद्देश्य को और अधिक प्रभावी बनाने के लिये वर्ष 2005 में पृथक से उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग का गठन किया गया। तत्समय में विभाग में केवल 4673 पद विभिन्न संवर्गों के स्वीकृत थे। वर्ष 2000 में तीस प्रतिशत कटौति तथा छत्तीसगढ़ राज्य विभाजन के फलस्वरुप वर्तमान में विभाग के पास 3120 पद शेष रह गये। विभाग की समीक्षा के दौरान यह प्रकट हुआ कि जहां एक ओर विभाग द्वारा महत्वपूर्ण योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है वहीं दूसरी ओर विभाग के पास अमले का अभाव होने के कारण सभी स्तरों पर विभागीय अमले के सुदृढ़ीकरण एवं युक्तियुक्तकरण का निर्णय लिया गया। नवीन सेटअप में मुख्य रुप से संचालनालय स्तर पर दो अपर संचालक,प्रत्येक संभाग स्तर पर एक-एक संयुक्त संचालक, जिला स्तर पर बीस जिलों में उप संचालक, 30 जिलों में सहायक संचालक उद्यान,प्रत्येक विकासखण्ड में एक वरिष्ठ उद्यान विकास अधिकारी तथा उद्यानिकी फसलों के क्षेत्रफल के आधार पर दो से चार ग्रामीण उद्यान विस्तार अधिकारी की व्यवस्था की गई। तदानुसार विभिन्न संवर्ग के 3593 पदों का सेटअप तैयार कर अनुमोदन हेतु सामान्य प्रशासन विभाग को भेजा गया है। बाद में केबिनेट ने इन पदों की स्वीकृति प्रदान की।
मंत्री विजयवर्गीय ने बताया कि यह सही नहीं है कि इस समय विभाग में 1100 पद रिक्त हैं बल्कि केवल 849 पद ही रिक्त हैं जिसमें सीधी भर्ती के 527 पद रिक्त हैं। ग्रामीण उद्यान विस्तार अधिकारियों के पदों से उद्वान विकास अधिकारी के पदों में पदोन्नति हेतु 90 प्रतिशत पद पदोन्नति द्वारा एवं दस प्रतिशत पद सीधी भर्ती से भरने का प्रावधान था जिसे संशोधित कर सौ प्रतिशत पदोन्नति से भरने का प्रावधान किया गया। इस जवाब पर विधायक परुलेकर एवं चतुर्वेदी ने पदोन्नति न मिलने की बात कही जिस पर मंत्री विजयवर्गीय ने स्पीकर रोहाणी के निर्देश पर कहा कि वे अधिकारियों की बैठक बुलाकर एक बार ओर इस पर चर्चा करा लेंगे।


संसद पर हमले की बरसी का विस में हुआ उल्लेख
भोपाल 14 दिसंबर 2012। राज्य विधानसभा में गुरुवार को भाजपा विधायक प्रेमनारायण सिंह ठाकुर ने उल्लेख किया कि आज तेरह दिसंबर है तथा ग्यारह साल पहले आज ही संसद पर आतंकवादियों ने हमला किया था तथा वे सदन की ओर से संवेदना व्यक्त करते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि पूर्व विधानसभा अध्यक्ष बृजमोहन मिश्रा सदन में कहा करते थे कि जब तक परिणाम न आये तब तक सदन में अपनी बात पर अड़े रहो। 
श्री ठाकुर ने सदन में अपनी ध्यानाकर्षण सूचना भी प्रदेश के औपचारिकेत्तर शिक्षा योजना के अंतर्गत अनुदेशकों एवं पर्यवेक्षकों को नियुक्त न किये जाने के संबंध में पेश की। जवाब में स्कूल शिक्षा मंत्री अर्चना चिटनीस ने कहा कि जो अनुदेशक एवं पर्यवेक्षक निर्धारित तिथि के बाद तीन माह तक शाला में कार्यरत थे परन्तु उन्हें मानदेय नहीं मिला था उन्हें भी नियुक्ति दिये जाने के कलेक्टरों को निर्देश दे दिये गये हैं। 

      - डॉ. नवीन जोशी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें