गुरुवार, 13 दिसंबर 2012

महालेखाकर की रिपोर्ट पर हंगामा, विस कार्यवाही पांच मिनट के लिये स्थगित हुई


भोपाल 13 दिसंबर 2012। राज्य विधानसभा में गुरुवार को प्रश्रकाल के बाद सदन में नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने यह कहते हुये कि कल सरकार गेमन इंडिया के मामले में तो जवाब नहीं दिया, वित्त मंत्री द्वारा प्रस्तुत की गई महालेखाकर की रिपोर्ट का हवाला देकर चार हजार करोड़ रुपयों का घाटा होने का मामला उठाया तथा इस पर सदन में चर्चा कराने की मांग की जिस पर स्पीकर रोहाणी ने कहा कि वे इस बारे में परीक्षण कर लेंगे। लेकिन विपक्षी सदस्य चर्चा कराने की मांग पर अडिग रहे तथा गर्भगृह में आ गये। इस पर स्पीकर रोहाणी ने व्यवस्था दी कि महालेखाकार की रिपोर्ट पर सदन की लोकलेखा समिति परीक्षण करती है तथा इस समिति के सभापति विपक्ष के विधायक बृजेन्द्र सिंह राठौर हैं। इसलिये अभी यहां इस मामले को उठाना उचित नहीं है। संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि लोकसभा में टुजी और सीजी घोटाला हुआ था परन्तु यहां नहीं। उद्योग मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि विपक्ष को घाटा एवं घोटाला में अंतर पता नहीं है। लेकिन विपक्षी सदस्य गर्भगृह में हो-हल्ला करते रहे जिस पर स्पीकर रोहाणी ने पांच मिनट के लिये सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी।
कैग की रिपोर्ट को लेकर प्रदेश में कांग्रेस करेगी आंदोलन :
कैग की रिपोर्ट को लेकर कांग्रेस प्रदेश भर में आंदोलन करेगी। नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने विधानसभा परिसर में मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि विधानसभा में प्रस्तुत कैग की रिपोर्ट के मुताबिक मप्र में 4 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है।
उन्होंने कहा कि रिपोर्ट पर सरकार को जवाब देना चाहिए। इस पर लोक लेखा समिति के अध्यक्ष एवं कांग्रेस विधायक बृजेंद्र सिंह राठौर ने कहा कि कैग की रिपोर्ट पर विधानसभा में चर्चा कराने का कोई नियम नहीं है, लेकिन लोकहित में इस परंपरा को शुरू किया जा सकता है। यदि ऐसा होता है तो इससे फायदा ही होगा और जनता के सामने सच्चाई आएगी। राठौर ने कहा कि जब अन्य सदनों में कैग पर चर्चा हो सकती है तो मप्र विधानसभा में क्यों नहीं हो सकती है?

छ: माही बजट को लेखा-जोखा रखा
भोपाल 13 दिसंबर 2012।  राज्य विधानसभा में गुरुवार को वित्त मंत्री राघवजी भाई द्वारा चालू वित्तीय वर्ष छह माह के आय-व्यय की रिपोर्ट तथा सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री कन्हैया लाल अग्रवाल द्वारा मानव अधिकार आयोग की वर्ष 2006-07 की वार्षिक रिपोर्ट पेश की गई। खास बात यह रही कि प्रश्रकाल में निर्धारित पच्चीस प्रश्रों का पहली बार चक्र पूरा हुआ।

सबलगढ़ को जिला बनाने दो माह में होगा विचार
भोपाल 13 दिसंबर 2012।  राज्य विधानसभा में गुरुवार को प्रश्रकाल में विधायक सुरेश चौधरी के सवाल पर राजस्व मंत्री करण सिंह वर्मा ने बताया कि जिला मुख्यालय से ढाई सौ किलोमीटर दूर पडऩे के कारण मुरैना जिले की सबलगढ़ तहसील को तीन अन्य तहसीलों कैलारस, पहाडग़ढ़-वीरपुर एवं विजयपुर को मिलकार जिला बनाने के प्रस्ताव पर दो माह के अंदर विचार कर लिया जायेगा। 
भोपाल के केम्पियन स्कूल की जांच होगी :
प्रश्रकाल में राजस्व मंत्री करण सिंह वर्मा ने विधायक धु्रवनारायण सिंह के सवाल के जवाब में घोषणा की कि भोपाल-इंदौर मार्ग पर स्थित कैम्पियन स्कूल की दस एकड़ भूमि पर अप्राधिकृत विकास की भोपाल संभागायुक्त से जांच कराई जायेगी।


- डॉ. नवीन जोशी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें