बुधवार, 5 दिसंबर 2012

प्रदेश में उद्यानिकी विवि स्थापित होगा


भोपाल 5 दिसंबर 2012। राज्य में उद्यानिकी विश्वविद्यालय स्थापित होगा। इसके लिये विभाग में प्रक्रिया चल रही है। इससे औषधीय खेती को भी बढ़ावा मिलेगा। यह बात बुधवार शाम लाल परेड मैदान में 7 दिसबंर से प्रारंभ होने वाले विश्व आयुर्वेद सम्मेलन की तैयारियों के सिलसिले में उद्योग मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने पत्रकार-वार्ता में दी।
श्री विजयवर्गीय ने बताया कि  इस सम्मेलन में चालीस देशों के साढ़े तीन हजार प्रतिनिधि भाग लेंगे तथा विख्यात नाड़ी वैद्य भी इसमें नि:शुल्क चिकित्सा परामर्श एवं औषधियां देंगे। सम्मेलन को केन्द्र सरकार का आयुष विभाग भी सहयोग कर रहा है तथा इस विभाग के सचिव भी सम्मेलन में भाग लेंगे। देश के सभी आयुर्वेद विश्वविद्यालयों के कुलपति भी सम्मेलन में आमंत्रित किये गये हैं। सम्मेलन का शुभारंभ 7 दिसंबर को राज्यपाल रामनरेश यादव द्वारा प्रदर्शनी के शुभारंभ से होगा तथा 8 दिसंबर को पूर्व केन्द्रीय मंत्री डा. मुरली मनोहर जोशी सम्मेलन का विधिवत उद्घाटन करेंगे। सम्मेलन के आयोजन में संघ की संस्था विज्ञान भारती की भी सहभागिता है।
असंतोष निर्मित था :
पत्रकारों के सवाल-जवाब में उद्योग मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बुधवार दोपहर विधानसभा में विपक्ष द्वारा कटनी में भूमि अधिग्रहण को लेकर लाये स्थगन प्रस्ताव पर उनके द्वारा यह कहे जाने पर कि कटनी में अधिग्रहण को लेकर किसानों में असंतोष सरकार स्वीकार करती है को स्पष्ट किया कि यह असंतोष कियेटेड यानी निर्मित था।

- नवीन जोशी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें