सोमवार, 10 दिसंबर 2012

मुख्यमंत्री ने देवसर में किया 871 करोड़ की लागत के फोर लेन उन्नयन कार्य का भूमि-पूजन देवसर में बायपास रोड बनाने सहित की अनेक घोषणाएँ


सीधी 9 दिसंबर 2012। मुख्यमंत्री शिवराज सिह चौहान ने आज सिंगरौली जिले के तहसील मुख्यालय देवसर में राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 75 के फोर लेन उन्नयन कार्य का भूमि-पूजन एवं शिलान्यास किया। यह उन्नयन कार्य डी.बी.एफ.ओ.टी. योजना में राजमार्ग के किलोमीटर 83/4 से किलोमीटर 195/8 तक होगा। मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम की कुल 102.60 किलोमीटर लम्बाई की इस परियोजना पर 8 अरब 71 करोड़ 15 लाख रूपये की लागत आयेगी।
मुख्यमंत्री ने पंडित दीनदयाल धाम आवासीय योजना का भूमि-पूजन एवं शिलान्यास भी किया। उन्होंने देवसर बाईपास बनाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने देवसर मे आई.टी.आई. खोलने, देवसर कॉलेज में अगले शैक्षणिक सत्र से विज्ञान और कॉमर्स की कक्षाएँ शुरू करने और डल्ला नाला से गड़वानी नाला को जोड़ने की घोषणा भी की।
इस दौरान जनपद पंचायत देवसर व्दारा आयोजित अन्त्योदय मेले में विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं में 28 करोड़ 10 लाख 77 हजार 560 की राशि स्वीकृत कर 11 हजार 463 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया।
मुख्यमंत्री ने निर्देशित किया कि पूरे जिले का सर्वे कर बीमार और गम्भीर बीमारों की सूची बनाकर मेगा हेल्थ केम्प लगाकर लोगों का इलाज किया जाये। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर मरीजों को बाहर भी भिजवाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने सिंगरौली देवसर क्षेत्र को प्रदेश के विकास की मुख्य धारा में शामिल कर लिया है। उन्होंने कहा कि हमने कारखाना मालिकों से चर्चा कर इस बात की व्यवस्था की है कि जिले में लगने वाले कारखानों में स्थानीय लोगों को 50 प्रतिशत पद पर रोजगार मिले। श्री चौहान ने कहा कि हमने पहल की है जो गरीब जहाँ रहता है, उसका पट्टा उसको दे दिया जाय। पट्टा देने के बाद उनके मकान बनवाने की भी व्यवस्था की जायेगी। सरकारी अस्पतालों से आम जनता को निःशुल्क दवा वितरण भी शुरू किया गया है। श्री चौहान ने विधायकों से कहा कि वे क्षेत्र में घूमकर आम आदमी की समस्याओं को जाने और शासन-प्रशासन स्तर पर उनके निराकरण की पहल करें।
इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने कन्या-पूजन कर सड़क निर्माण कार्य का भूमि-पूजन किया। विधायक श्री विश्वामित्र पाठक ने स्वागत-भाषण दिया। सांसद श्री गोविन्द मिश्रा ने सीधी और सिंगरौली जिले के विकास में मुख्यमंत्री श्री चौहान की भूमिका की चर्चा की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने हितग्राहियों को चेक/पट्टा तथा सामग्री का वितरण भी किया। श्री चौहान ने जनता के बीच पहुँचकर उनसे सीधे संवाद कर आवेदन-पत्र लिए।
कार्यक्रम में लोक निर्माण मंत्री नागेन्द्र सिंह, श्रम मंत्री जगन्नाथ सिंह, ऊर्जा मंत्री राजेन्द्र शुक्ला, विन्ध्य विकास प्राधिकरण अध्यक्ष अजय सिंह, सांसद गोविन्द मिश्रा, विधायक सर्वश्री रामचरित, रामलल्लूू वैश्य, विश्वामित्र पाठक और कुंवर सिंह टेकाम, जिला पंचायत अध्यक्ष सिंगरौली श्रीमती राधा सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष सीधी श्रीमती रीती पाठक, सिंगरौली विकास प्राधिकरण अध्यक्ष गिरीश द्धिवेदी, रामनिवास शाह सहित अनेक जन-प्रतिनिधि, अधिकारी तथा बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें