सोमवार, 12 दिसंबर 2011

मुख्यमंत्री शिवराज के दूसरे कार्यकाल के तीन वर्ष पूरे


मुख्यमंत्री शिवराज के दूसरे कार्यकाल के तीन वर्ष पूरे
भोपाल 12 दिसंबर 2011। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के दूसरे कार्यकाल के तीन वर्ष 12 दिसम्बर 2011 को पूरे हो रहे हैं।
चौहान ने जहाँ अपने पहले कार्यकाल में राजनीति को विकास आधारित किया था वहीं दूसरे कार्यकाल में विकास कार्यक्रमों को जमीनी धरातल पर पहुंचाने का कार्य किया है।
चौहान ने अपने दूसरे कार्यकाल में शासकीय कार्यक्रमों और सेवाओं से भ्रष्टाचार को रोकने पर विशेष ध्यान दिया है. इसी उद्देश्य से मध्यप्रदेश में लोक सेवा गारंटी प्रदाय अधिनियम लागू किया गया है। जिसमें शासकीय विभागों की 51 सेवाएँ समय-सीमा में मुहैया करवाने की गारंटी की गयी है। इस अनूठे कानून को देश के अधिकांश राज्यों ने भी लागू किया है।
इसी तरह देश में भ्रष्टाचार से अर्जित सम्पत्तियों को राजसात करने और कठोर कार्रवाई के लिये विशेष न्यायालय अधिनियम बनाने वाला मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है। यह अधिनियम केन्द्र सरकार में स्वीकृति के लिये लंबित है।
इसके अलावा इसी कार्यकाल में भू खनिज माफिया के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई के साथ ही अयोध्या विवाद पर इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले के अवसर पर कानून-व्यवस्था को बनाये रखने जैसी उपलब्धियाँ हासिल की गई। कानून-व्यवस्था आज न केवल सुदृढ है बल्कि राज्य शासन की प्राथमिकताओं में भी शामिल है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें