सोमवार, 12 दिसंबर 2011

बाणसागर के पानी से विंध्य अँचल में आएगी समृद्धि - शिवराज सिंह


बाणसागर के पानी से विंध्य अँचल में आएगी समृद्धि - शिवराज सिंह
भोपाल 12 दिसंबर 2011। बाणसागर के पानी से सिंचाई होने पर विंध्य क्षेत्र पंजाब एवं हरियाणा से अधिक समृद्ध बनेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह बात आज रीवा जिले के ग्राम नौवागोदरी, सीधी जिले के ग्राम कोदौरा एवं सतना जिले के ग्राम गाड़ा में बाणसागर की माइनर नहर में पहुँचे सोन नदी के जल की पूजा कर किसानों के आखिरी छोर पर स्थित खेतों में सिंचाई जल पहुँचाने के उपरांत आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विंध्य क्षेत्र की प्रमुख बाणसागर परियोजना के बाँध निर्माण के साथ ही उसकी नहरों के निर्माण को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल कर उसे पूर्ण कराने के सार्थक प्रयास किए हैं, जिसके कारण आज विंध्य क्षेत्र के रीवा, सतना एवं सीधी जिले के किसानों को सिंचाई के लिये बाणसागर का पानी उपलब्ध हो रहा है।
बाणसागर का पानी आने से विंध्य क्षेत्र में समृद्धि आएगी और कृषि उत्पादन में यह क्षेत्र पंजाब एवं हरियाणा से भी आगे हो जाएगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने यह बात आज रीवा जिले के मनगवाँ में जनसभा को संबोधित करते हुए कही। इससे पूर्व मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समीपवर्ती ग्राम नौवागोदरी में सोन (नदी) के जल की आरती उतारी। इस अवसर पर ऊर्जा राज्य मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल, जिले के विधायक एवं अन्य जन-प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सिंचाई सुविधाओं के विस्तार से अँचल के किसान दो फसली खेती करने के साथ ही फसल चक्र भी बदल सकेंगे। मुख्यमंत्री ने सिंचाई जल का पूर्ण उपयोग करने के लिए नहरों को शीघ्र पक्का करवाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मनगवाँ में आगामी शिक्षण सत्र से महाविद्यालय प्रारंभ किए जाने तथा मनगवाँ उप मण्डी को पूर्ण मण्डी का दर्जा दिए जाने की घोषणा की।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीधी जिले के विकासखण्ड सोहावल के ग्राम कोदौरा में सोन आरती कर बाणसागर की महत्वाकांक्षी योजना से सोहावल के खेतों को पानी वितरण की औपचारिक शुरूआत की। इस अवसर पर अपने संबोधन में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि क्षेत्र में सीमेंट कारखाने की स्थापना के प्रयास किए जाएँगे, जिससे लोगों को खेती के साथ अन्य रोजगार का अवसर भी मिलेगा।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज ही सतना जिले के रामपुर बघेलान विकासखण्ड के ग्राम गाड़ा में बाणसागर लोअर पुरवा की गाड़ा माइनर नहर में सोन जल की पूजा की। इस अवसर पर आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि खुशी की बात है कि बाणसागर के सोनभद्र का जल आज सतना जिले के किसानों के खेतों में पहुँचा है। इससे सतना जिला खेती के मामले में पंजाब और हरियाणा को पीछे छोड़ देगा। श्री चौहान ने कहा कि बाणसागर परियोजना रीवा, सीधी एवं सतना जिलों के लिये जीवनदायिनी योजना होगी। किसानों के एक-एक खेत तक पानी पहुँचाने के लिये तेजी से पर नहरों का निर्माण करवाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि बरगी व्यपवर्तन योजना के माध्यम से जिले के शेष भाग में भी सिंचाई की सुविधा उपलब्ध करवाने के प्रयास निरंतर जारी हैं।
Date: 12-12-2011

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें