गुरुवार, 20 जनवरी 2011

बदहाली में दिन बिता रहे है एके हंगल


बदहाली में दिन बिता रहे है एके हंगलJan 20,
Tw मुंबई। बालीवुड की बहुचर्चित फिल्म 'शोले' के रहीम चाचा से अलग-अलग तरह के किरदार निभा चुके 95 वर्षीय ए. के. हंगल इस समय कठिन दौर से गुजर रहे है। उनकी आमदनी का जरिया लगभग समाप्त हो गया है जिससे उनके लिए दवाइयों या और भोजन का जुगाड़ करना भी कठिन साबित हो रहा है।

एक दर्जी से अभिनेता तक का सफर तय करने वाले हंगल इस समय अपनी दवाइयों का खर्च भी नहीं उठा पा रहे हैं। वह बुढ़ापे की बीमारियों से जूझ रहे हैं। हंगल के बेटे और बालीवुड के पूर्व फोटोग्राफर 75 वर्षीय विजय भी बीमारी की वजह से काम छोड़ चुके हैं।

दोनों के स्वास्थ्य पर प्रति महीने 15,000 रुपये से अधिक का खर्चा आता है और अब उन्हे इस बात के लिए सोचना पड़ रहा है कि अपनी दवा की व्यवस्था करे या भोजन की। हंगल की परिस्थतियों को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना सिने वर्कर्स एसोसिएशन के प्रमुख अमिया खोफकर ने बुधवार को उन्हे 51,000 रुपये का चेक प्रदान किया।

खोपकर ने कहा कि हंगल हालांकि बालीवुड के दिग्गजों में शुमार किए जाते हैं और उन्होंने अपने समय में आज के कई स्टार अभिनेताओं का सहयोग किया था, लेकिन आज उनकी मदद के लिए किसी ने फोन कर यह जानना भी मुनासिब नहीं समझ रहा कि वह जिंदा है अथवा नहीं।

खोपकर ने बताया कि यह काफी दुखदायी है कि हंगल जैसे एक वरिष्ठ और महान कलाकर की अनदेखी बालीवुड समुदाय द्वारा की जा रही है। कई अभिनेताओं के पास अरबों रुपये की सम्पत्ति है। उन्हे अपने समुदाय के एक ऐसे महान कलाकार की याद नहीं आ रही है जिसने बालीवुड में 50 वर्षो के दौरान 200 से अधिक फिल्मों में काम किया।

उल्लेखनीय है कि हंगल सांताक्रूज ईस्ट में सरस्वती अपार्टमेंट के सबसे निचले तल पर रहते है। उनके घर में कई ट्राफियां सजी है और वर्ष 2006 में तत्कालीन राष्ट्रपति ए.पी.जे. अब्दुल कलाम ने उन्हे पदम भूषण से सम्मानित कि

1 टिप्पणी: