सोमवार, 6 सितंबर 2010

मेरे सभी गुरुओं को प्रणाम : लता


मेरे सभी गुरुओं को प्रणाम : लता




नयी दिल्ली : अपनी सुरीली आवाज से करोड़ो लोगों को दीवाना बनाने वाली स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने शिक्षक दिवस के मौके पर पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के सादगी भरे व्यवहार की तारीफ़ करते हुये उन्हें अपना गुरु करार दिया है.

लता ने माइक्रो ब्लागिंग वेबसाइट ट्विटर पर लिखा, नमस्कार आज शिक्षक दिवस है. वर्ष 1962 से हमारे देश में शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है. हमारे देश के पहले उप राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन का आज जन्मदिन भी है.

उन्होंने राधाकृष्णन की तारीफ़ करते हुये कहा, वह एक बहुत नेक, उच्च विद्याविभूषित, ज्ञानी इंसान थे. उनका रहन सहन पूरी तरह से भारतीय था. उनका हिंदुस्तानी शिक्षण पद्धति में बहुत महत्वपूर्ण योगदान रहा. वह एक आदर्श व्यक्ति और आदर्श शिक्षक थे. इसलिये उनके सम्मान में आज का दिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है.

लता ने राधाकृष्णन के बारे में अपने अनुभव बताते हुये कहा, मेरा यह सौभाग्य रहा है कि 27 जनवरी 1983 को मैं उनसे मिली. उस दिन मुङो राधाकृष्णन से बात करने का मौका मिला. इंसान को किस प्रकार रहना चाहिये यह मैंने उनसे मुलाकात के बाद सीखा. इस तरह वह वे भी मेरे गुरु हुये क्योंकि मेरे बाबा ये कहते थे कि अगर तुम्हें किसी से कुछ भी अच्छा सीखने को मिलता है तो वह प्रत्येक व्यक्ति तुम्हारा गुरु है.

लता ने कहा कि जब मैं बहुत छोटी थी तब अपने नौकर विठ्ठल से सबसे पहले लिखना और समझना सीखा. इस तरह वह भी मेरा गुरु हुआ. आज इस शिक्षक दिवस के मौके पर मैं अपने सभी गुरुओं को प्रणाम करती हूं और डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी को श्रद्धा और आदर के साथ याद करती हूं.

2 टिप्‍पणियां:

  1. शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभ कामनाएँ!

    जवाब देंहटाएं
  2. बहुत बढ़िया सामयिक प्रस्तुति
    शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ!

    जवाब देंहटाएं