सोमवार, 6 सितंबर 2010

बिहार में चुनाव 21 अक्टूबर से, 6 दौर में

नई दिल्ली : चुनाव आयोग ने बिहार में आगामी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऎलान कर दिया है. मुख्य निर्वाचन आयुक्त एस. वाई. कुरैशी ने सोमवार शाम एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए छह चरणों में चुनाव कराए जाएंगे. चुनाव 21 अक्टूबर से 20 नवंबर तक होंगे.

21 अक्टूबर को पहले दौर का चुनाव होगा. पहले दौर में 47 सीटों पर वोटिंग कराई जाएगी. दूसरे दौर का चुनाव 24 अक्टूबर को, तीसरे दौर का 28 अक्टूबर, चौथे दौर का एक नवंबर, पांचवे दौर का 9 नवंबर और छठे व आखिरी दौर का चुनाव 20 नवंबर को होगा. मतगणना 24 नवंबर को होगी. चुनाव की घोषणा के साथ ही राज्य में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है.

राज्य के तकरीबन साढ़े पांच करोड़ मतदाता मतदान में हिस्सा लेंगे. वोट डालने के लिए 56,943 मतदान केन्द्र बनाए जाएंगे. पोलिंग बूथों पर पर्यवेक्षकों और माइक्रो ऑब्जर्वर की तैनाती की जाएगी. सुरक्षा के भी व्यपाक इंतजाम किए जाएंगे. सभी सीटों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा. नेताओं की मौजूदगी में ईवीएम की जांच की जाएगी. 243 सीटों में से 38 सीटें अनुसूचित जाति और 2 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं. राज्य में 27 नवंबर को विधानसभा का कार्यकाल समाप्त हो रहा है.

बिहार में चुनाव के मद्देनजर राजनीतिक पार्टियों ने कमर कस ली है. नक्सली समस्या के बीच कांग्रेस शंखनाद कर चुकी है. कांग्रेस के महासचिव राहुल गांधी ने शनिवार को सहरसा और समस्तीपुर में जन रैलियों को संबोधित कर चुनाव अभियान की शुरूआत की थी.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें