मंगलवार, 28 सितंबर 2010

दीदी लता को आशा और हृदयनाथ ने दी बधाई


नई दिल्ली। हिन्दी फिल्म संगीत की जीवित किवदंती बन चुकीं लता मंगेशकर को उनके जन्मदिन पर उनकी छोटी बहन आशा भोंसले और भाई हृदयनाथ मंगेशकर ने उन्हें बधाई दी है और उनके दीर्घायु जीवन की कामना की है। गीतों को अपनी पुर सुकून आवाज से कालजई बना देने वाली लता का आज 81वां जन्मदिन है।

आशा ने बड़ी बहन लता को बधाई देते हुए ट्विटर पर लिखा है मेरी पसंदीदा गायिका और बड़ी बहन लता आज अपना जन्मदिन मना रही हैं। इस मौके पर उनको मेरी ओर से ढेर सारी शुभकामनाएं। बहुत सी पुरानी यादें ताजा हो रही हैं। इस बात को लेकर मुझे निराशा है कि मैं उनके जन्मदिन पर उनके साथ नहीं हूं। एक कार्यक्रम के सिलसिले में मैं हांगकांग में हूं लेकिन मेरी शुभकामनाएं हमेशा लता दीदी के साथ हैं।

हृदयनाथ मंगेशकर ने भी लता को बधाई दी है और उनके स्वस्थ तथा दीर्घायु जीवन की कामना की है। उन्होंने 26 सितंबर को लता का एक इंटरव्यू भी लिया जिसका प्रसारण आज मेलोडी क्वीन के जन्मदिन पर मराठी चैनल आईबीएन लोकमत पर होगा।

लता ने अपने छोटे भाई बहनों का शुक्रिया अदा करते हुए ट्विटर पर ट्वीट किया है मैं अपने आपको बहुत खुशनसीब समझती हूं कि मेरा जन्मदिन मेरे दो बहुत पसंदीदा लोगों के इतने करीब है। लता अपना जन्मदिन तो नहीं मनातीं लेकिन इस मौके पर उन्हें अपना बचपन याद आ गया और उन्होंने अपनी छुटपन की एक तस्वीर ट्विटर पर डाल दी। इस तस्वीर में नन्हीं लता ने काली फ्रॉक, गले में माला, पैरों में फूलों की पायल पहनी है और बालों में एक बड़ा सा फूल लगा रखा है।

उनके निकटवर्ती सूत्रों ने बताया कि भारत रत्न विजेता लता अपने जन्मदिवस पर कोल्हापुर में अपने पैतृक निवास में अपने परिवार के साथ थीं। उन्होंने बॉलीवुड में अभिनेत्री मधुबाला से काजोल तक के गानों को अपनी आवाज दी। लता ने कहा, मैं अपना जन्मदिन नहीं मनाती। मैं पूजा करती हूं और 28 सितंबर मेरे लिए अन्य दिनों की भांति ही है।

गिनीज व‌र्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज करवा चुकी यह सदाबहार गायिका यश चोपड़ा और संजय लीला भंसाली जैसे फिल्मकारों की पसंदीदा गायिका हैं। फिल्मकार मधुर भंडारकर ने भी लता को जन्मदिन की बधाइयां दी हैं। लता ने जेल और पेज नं 3 जैसी फिल्मों ने गाने गाए थे।

भंडारकर ने टिव्टर पर लिखा है, लता दीदी आपको बहुत बहुत बधाइयां। ईश्वर आपको स्वस्थ्य रखें और शांति प्रदान करे। लता भी इस साइट की सक्रिय सदस्य हैं और उन्होंने कल ही अपने प्रशंसकों को धन्यवाद दिया था।

लता ने ट्विटर पर लिखा है, मैं बड़ा सौभाग्यशाली महसूस कर रही हूं कि मेरा जन्मदिन मेरे पसंदीदा लोगों में दो- स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह और फिल्मकार यश चौपड़ा के जन्मदिन के आसपास पड़ता है। मैं यशचोपड़ा जी को बधाइयां देती हूं और ईश्वर से उनके दीर्घायु होने की कामना करती हूं।

सन 1942 में मराठी गाने से अपने करियर की शुरूआत करने वाली लता ने 1946 में पहली बार वसंत जोगलेकर की हिंदी फिल्म आप की सेवा में में पा लगू कर जोरी गाने को आवाज दी थी। दो साल बाद संगीतकार गुलाम हैदर ने लता को मजबूर में दिल मेरा तोड़ा से बे्रक दिया और वह आगे बढ़ती चली गईं। लता ने 1000 से अधिक बॉलीवुड फिल्मों में गाने के लिए आवाज दिए और 36 से अधिक क्षेत्रीय भाषाओं में गाने गाए। उनके फिल्म मुगल ए आजम के प्यार किया तो डरना क्या, फिल्म मधुमति में आजा रे परदेसी, और अनामिका में बाहों में चली आ सर्वाधिक लोकप्रिय गानों में से हैं।

लता कुछ चुनिंदा परियोजनाओं के लिए अब भी अपनी आवाज देती हैं। उनकी मेहदी हसन के साथ शंहशाह ए गजल गाना शीघ्र ही जारी होने वाली है।

उन्होंने कहा, मेहदी साहब हमेशा मेरे साथ गाना चाहते थे। कुछ साल पहले उन्होंने दो तीन रिकार्डेड गाने भी मुझे भेजे लेकिन उन्हें लंबी बीमारी के चलते गायन छोड़ना पड़ा। तेरा मिलना उनमें से एकहै। मैंने यहां मुंबई में अपना वर्जन बनाया और मेहदी साहब का वर्जन सालभर पहले पाकिस्तान में रिकार्ड किया गया। हमने दोनों वर्जन को मिलाकर युगल बनाया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें