बुधवार, 26 दिसंबर 2012

केंद्र एमपी में 39 हज़ार मेगावाट के बिजली संयंत्र लगाएगा

केन्द्रीय उर्जा मंत्री सिंधिया ने बीना में की घोषणा बीना से
स्वतंत्र प्रभार के केन्द्रीय  उर्जा राज्य मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बुधवार को सागर जिले के बीना तहसील में पॉवर ग्रिड कारपोरेशन द्वारा स्थापित विश्व के सर्वाधिक वोल्टेज वाले  1200 केवी यू एच वी  एसी उप केन्द्र राष्ट्र को लोकार्पित करते हुए घोषणा की कि राज्य की बिजली की समस्या हल करने के लिए भारत सरकार एन टी पी सी  के माध्यम से प्रदेश के विंध्यांचल प्रोजेक्ट में एक हज़ार, खरगोन में तेरह सो  तथा गाडरवारा में सोलह सो मेगावाट के ताप बिजली घर लगाएगा। 
श्री सिंधिया ने यहाँ आयोजित समारोह में कहा कि केद्र ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के गरीबों को मुफ्त बिजली कनेशन देने राजीव गाँधी ग्रामीण विधुतीकरण योजना  राज्य के बावन जिलों में प्रारम्भ की है जिसमे केन्द्रीय सहायता  नब्बे प्रतिशत है और अब तक 2890 करोड़ रूपए राज्य को स्वीकृत किये गए हैं। इसी प्रकार राज्य के 82 शहरों में बिजली वितरण प्रबंध दुरुस्त करने 2400 करोड़ रूपए की ए पी डी आर पी योजना स्वीकृत की है।
सिर्फ परोक्ष रोजगार :
श्री सिंधिया ने बाद में पत्रकारों से चर्चा में कहा कि उद्योग नगरी का रूप ले रहे बीना में स्थानीय लोगों को सीधा रोजगार उनकी तकनीकी जानकारी कम होने से नहीं मिलेगा परन्तु उन्हें परोक्ष रोजगार जरुर मिलेगा। एक स्वक के जवाब में उन्होंने कहा कि जब तक राज्य में सड़क,बिजली, पानी एवं लॉ एंड आर्डर की स्तिथि नहीं सुधरेगी तब तक यहाँ निवेश नहीं आयेगा। राजनीति के बारे में उन्होंने कहा कि वे दिग्विजय सिंह के साथ हैं परन्तु पार्टी का पहला लक्ष्य राज्य में कांग्रेस की सर्कार बनाना है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें