गुरुवार, 22 नवंबर 2012

प्रदेश में खुलेगा आयुवेर्दिक विश्वविद्यालय


प्रदेश में खुलेगा आयुवेर्दिक विश्वविद्यालय
7 से 10 दिसम्बर तक भोपाल में संघ के सहयोग से होगा विश्व आयुर्वेद सम्मेलन
भोपाल 22 नवंबर 2012। राज्य सरकार के पास कुछ अन्य राज्यों की तरह आयुर्वेदिक विश्वविद्यालय खोलने का प्रस्ताव है जिस पर पिछली केबिनेट बैठक में सीएम से चर्चा हो चुकी है। आगामी 7 से 10 दिसम्बर तक राजधानी भोपाल में आरएसएस के दो संगठनों विज्ञान भारती एवं आरोग्य भारती के सहयोग से विश्व आयुर्वेद सम्मेलन होगा होगा जिसमें 36 देशों के 3500 प्रतिनिधि भाग लेंगे और 750 शोध पत्र पढ़े जायेंगे।
उक्त जानकारी गुरुवार शाम चिकित्सा राज्य मंत्री महेन्द्र हार्डिया ने यहां पत्रकार-वार्ता में दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश के कई जिलों में डाक्टर विहिन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में आयुर्वेद के 750 डाक्टरों की तथा एनआरएचएम योजना के तहत 200 अन्य आयुर्वेद डाक्टरों की भर्ती की जा रही है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब आयुष विभाग का बजट सौ करोड़ रुपयों से अधिक हो गया है। विश्व आयुर्वेद सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रुप में भाग लेने के लिये मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद, छत्तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह तथा भाजपा के वरिष्ठ नेता डा. मुरली मनोहर जोशी को आमंत्रित किया गया है।
श्री हार्डिया ने बताया कि सीदार पटेल नि:शुल्क औशधि वितरण योजना में आयुर्वेद की चिन्हित दवायें भी मुफ्त में दी जा रही हैं। विश्व सम्मेलन जन स्वास्थ्य सशक्तिकरण आयुर्वेद विषय पर केन्द्रित रहेगा। सम्मेलन में प्रदेश एवं देश की विख्यात दवा कंपनियों के प्रतिनिधि भी भाग लेंगे। इसमें क्रेता एवं विक्रेता सम्मेलन और गुणवत्ता युक्त औषध निर्माण कार्यशाला भी होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें