सोमवार, 11 जून 2012

उज्जैन में इनकम टैक्स कमिश्नर की हत्या


इंदौर आयकर अपर आयुक्त अरुण दीवान की रविवार को उज्जैन स्थित घर पर हत्या कर दी गई। मामले में माधवनगर पुलिस ने दीवान के पूर्व ड्राइवर व उसके दो साथियों को हिरासत में लिया है। आरोपियों ने लूट के इरादे से वारदात करना कबूला है।
श्री दीवान (45) देवास रोड पर श्री विशाला क्षेत्र के बंगला नंबर 76 के फर्स्ट फ्लोर पर अकेले किराए से रहते थे। रविवार अपराह्न् करीब 4 बजे वे घर में सो रहे थे। इसी समय बाइक पर आए दो बदमाशों ने उनके घर में घुसकर हत्या कर दी। मामले में खोजबीन के बाद रात को पुलिस ने दीवान के पुराने ड्राइवर लोकेंद्र निवासी हामूखेड़ी को हिरासत में लिया। उसने कबूला कि उसके कहने पर हामूखेड़ी के बाबू कीर व ओम मिस्त्री ने वारदात को अंजाम दिया है। पुलिस ने दोनों को पकड़ा तो उन्होंने वारदात कबूल कर ली लेकिन पुलिस पूरे साक्ष्य जुटाने के बाद सोमवार को ही मामले का खुलासा करेगी।
किसी ने नहीं देखा परिवार-घटना का पता चलते ही उज्जैन इनकम टैक्स कमिश्नर एमएस पंवार व कई कर्मचारी मौके पर पहुंच गए। बताया कि दीवान 2009 से 2011 तक उज्जैन में पदस्थ थे। कुछ समय पूर्व उनका इंदौर तबादला हुआ है। वे शुरू से श्री विशाला स्थित राजेश गेलड़ा के मकान में किराए से रहे। उनका परिवार यहां कभी नहीं आया। दीवान की पत्नी ऋचा मुंबई में रहती हैं। इकलौती पुत्री भी सिर्फ एक बार यहां आई है।
वारदात में हामूखेड़ी गांव के कुछ युवकों को हिरासत में लिया है। घटना में प्रयोग की गई बाइक भी जब्त कर ली है। पुख्ता प्रमाण जुटाने के बाद सोमवार को खुलासा करेंगे। - राकेश गुप्ता,एसपी
मुंह बांधकर पटकने से मौत
बदमाशों ने कबूला कि वे दीवान के घर लूट करने गए थे। आवाज सुनकर बेडरूम में सो रहे दीवान उठे और शोर मचाने लगे। उन्होंने कपड़े से दीवान का मुंह बांधा और बाथरूम में पटक दिया, जिससे उनकी मौत हो गई। तिजोरी छोड़ गए दीवान की आवाज सुनकर बाहर लोग जमा हो गए थे। तिजोरी ले जाते वक्त पकड़ा सकते थे, इसलिए बदमाशों ने तिजोरी हॉल में ही छोड़ दी। अलमारी में सामान व सामने पड़े दो लैपटॉप भी नहीं ले जा सके।
कई बार टोका इंदौर शिफ्ट हो जाओ, मगर टाल जाते थे
अपने ही बैच के एडिशनल कमिश्नर की हत्या की खबर आयकर विभाग इंदौर में जिस भी अधिकारी ने सुनी वो दंग रह गया। विवादों से दूर काम से काम रखने वाले मेहनती अधिकारी की हत्या इतनी निर्ममता से कर दी गई यह किसी को विश्वास नहीं हो रहा था। आठ माह पहले ही श्री दीवान का इंदौर तबादला हुआ था। आयकर कमिश्नर बीपी जैन के अनुसार उन्हें पिछले कई बार बोला कि अप-डाउन क्यों करते हो, इंदौर ही शिफ्ट हो जाओ लेकिन वे बात टाल जाते थे। उनके पास रेंज के साथ आईटीएटी में भी विभागीय प्रतिनिधि के रूप में डबल चा रूप से दिल्ली के रहने वाले थे। उनकी पत्नी और एक बेटी है जो मुंबई में रहती है, वे इंदौर के लिए रवाना हो गईं।र्ज था। एडिशनल कमिश्नर विनय करण उनके बैच मेट थे।  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें