शनिवार, 16 जून 2012

किसानों को खाद के लिए मिलेगा ब्याज रहित ऋण

भोपाल 16 जून 2012। मध्य प्रदेश के किसानों को खाद और बीज के लिए ब्याज रहित ऋण मिलेगा। इस बात की घोषणा मुख्मयंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार 16 जून को की। शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर कृषि ऋण गत एक अप्रैल से दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री चौहान ने केन्द्र सरकार के रासायनिक खादों पर की गई मूल्य वृद्धि के खिलाफ शुक्रवार 15 जून से 24 घंटे का उपवास शुरू किया था। उन्होंने यह घोषणा किसान बचाओं अनुष्ठान के समापन भाषण और बाद में संवाददाता सम्मेलन में की।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार राज्य में खेती को लाभ का धंधा बनाने के पूरे प्रयास कर रही है। किसानों की फसल की लागत कम करने के लिए सरकार सभी प्रकार सुविधाएं दे रही है।
इसके तहत प्रदेश के किसानों को गत एक अप्रैल से खाद एवं बीज के लिए सहकारिता क्षेत्र की संस्थाओं के माध्यम से शून्य प्रतिशत पर ब्याज दर पर कृषि ऋण देने का निर्णय लिया गया है।
चौहान ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा रासायनिक खादों पर की गई मूल्य वृद्धि को वापस लेने और उसका ध्यान आकषिर्त करने के खिलाफ यह उपवास प्रतीकात्मक था। आगामी एक माह तक चरणबद्ध आंदोलन चलाया जायेगा। इसके तहत 15 जुलाई को भोपाल में किसानों की महापंचायत आयोजित की जायेगी। इसके पहले प्रदेश में 22 जून को भाजपा का जेल भरों आंदोलन होगा।

Date16-6-2012

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें