बुधवार, 26 जनवरी 2011

लोकतंत्र की सफलता के लिये मतदाताओं का जागरूक रहना जरूरी


भोपाल 25 जनवरी 2011। राज्यपाल रामेश्वर ठाकुर ने आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर स्थानीय उत्कृष्ट सुभाष स्कूल में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में कहा कि लोकतंत्र की सफलता के लिये मतदाताओं का जागरूक रहना जरूरी है। मतदान करना केवल एक अधिकार नहीं बल्कि राष्ट्रीय उत्तरदायित्व भी है। राज्यपाल ने इस अवसर पर युवा मतदाताओं को पहचान पत्र वितरित किये और बूथ लेवल अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में शत-प्रतिशत मतदाताओं के पहचान पत्र बनाने पर सम्मानित किया।
राज्यपाल श्री ठाकुर ने इस अवसर पर कहा कि लोकतंत्र की सफलता के लिये ईमानदार जनप्रतिनिधियों का चुनाव करने का गुरूत्तर दायित्व देश के मतदाताओं का है। सांख्यिकी आँकड़ों का हवाला देते हुये राज्यपाल ने बताया कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया में पढ़े-लिखे युवा सक्रिय भूमिका नहीं निभा रहे हैं, यह लोकतंत्र की मजबूती के लिये चिन्ता का विषय है। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष एवं इससे अधिक आयु के युवाओं को मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने के लिये स्वयं आगे आना चाहिये, यही लोकतंत्र की मजबूती की पहली कड़ी होगी। श्री ठाकुर ने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निष्पक्ष एवं स्वतंत्र चुनाव कराने के लिये निरंतर किये जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुये कहा कि आमजन को सूचना, शिक्षा एवं संचार के माध्यम से लोकतंत्र में उनकी भूमिका से अवगत कराते रहना होगा। राज्यपाल ने नागरिकों से अनुरोध किया कि जागरूक रहकर राष्ट्र के विकास में सहभागी बनें।
राज्यपाल श्री ठाकुर ने समारोह के प्रारंभ में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का उद्घाटन किया और मतदाताओं को जागरूक रहने की शपथ दिलाई। मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्य निर्वाचन पदाधिकारीद्वय श्री ए.व्ही. सिंह और श्री जी.एस. शुक्ला ने मतदाताओं को जागरूक बनाने के लिये प्रदेश में स्कूली स्तर पर आयोजित निबंध, वाद-विवाद और स्लोगन प्रतियोगिताओं के विजेता छात्र-छात्राओं को पुरस्कार प्रदान किये। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री पी.सी. मीना ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उद्देश्य के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर भोपाल संभाग के आयुक्त श्री मनोज श्रीवास्तव ने भारतवर्ष में मतदान के महत्व को प्रतिपादित किया।
Date: 25-01-2011

1 टिप्पणी: