मंगलवार, 21 दिसंबर 2010

किसानों को खराब बीज प्रदान करने वालों पर अब होगी कड़ी कानूनी कार्रवाई

किसानों को खराब बीज प्रदान करने वालों पर अब होगी कड़ी कानूनी कार्रवाई


Bhopal: Tuesday, December 21, 2010:

--------------------------------------------------------------------------------


किसानों को अमानक स्तर का बीज प्रदाय करने वाली संस्थाओं के विरुद्ध वैधानिक कार्रवाई की जायेगी। वर्तमान में बीज अधिनियम के अंतर्गत जो प्रावधान हैं उसमें कृषक हित में और कौन-सी वैधानिक कार्रवाइयों की क्या संभावना है इस संबंध में विचार-विमर्श करने के लिये राज्य शासन द्वारा गठित मंत्रिपरिषद की समिति की बैठक सामाजिक न्याय और पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव और किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री डॉ. रामकृष्ण कुसमरिया की मौजूदगी में सम्पन्न हुई।

बैठक में मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि बीज अधिनियम के अंतर्गत जो प्रावधान किये गये हैं उन पर अमल करने के लिये बीज प्रदायकर्ता कम्पनी, संस्था या डीलर के विरुद्ध खराब बीज प्रदाय करने पर सख्त कार्रवाई की जाये। कृषकों को प्रदाय किये जाने वाला बीज का प्रमाणीकरण होना चाहिये।

बैठक में कृषि मंत्री डॉ. रामकृष्ण कुसमरिया ने कहा कि राज्य शासन ने किसानों के हित में अनेकों निर्णय लिये हैं। किसानों को मानक स्तर का उन्नत किस्म का प्रमाणित बीज उपलब्ध हो इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है। इसके लिये बीज अधिनियम में यदि किसी प्रकार के संशोधन की आवश्यकता होगी वह किये जायेंगे।

बैठक में बीज उत्पादन करने वाली संस्थाओं के सदस्यों, विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों, कृषक सदस्यों ने अपने-अपने सुझाव दिये।

बैठक में किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के प्रमुख सचिव श्री एम.एम. उपाध्याय ने संचालक कृषि श्री डी.एन. शर्मा, बीज निगम, बीज महासंघ, बीज प्रमाणीकरण संस्था तथा बीज उत्पादन करने वाली संस्था के प्रतिनिधियों को लिखित में अपने-अपने सुझाव देने के निर्देश दिये। बैठक में सीहोर कालेज के रीडर डॉ. यासीन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।






--------------------------------------------------------------------------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें