बुधवार, 29 दिसंबर 2010

इंटरनेट के जरिए धोखाधड़ी करने वाला छात्र गिरफ्तार


इंटरनेट के जरिए धोखाधड़ी करने वाला छात्र गिरफ्तार
भोपाल 29 दिसंबर 2010। मध्यप्रदेश पुलिस के सायबर सेल ने इंटरनेट से ट्रेनों और प्लेनों के टिकट बुक कर लाखों रुपए की धोखाधड़ी करने वाले इंजीनियरिंग के छात्र सन्नी कुमार को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की है। बिहार के समस्तीपुर निवासी 20 वर्षीय सन्नी को आज भोपाल में गिरफ्तार किया गया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार, भोपाल के महावीर प्रसाद जैन ने आरपीएफ इटारसी को कुछ दिन पूर्व एक लिखित शिकायत की इसमें उनके बैंक खाते से ई रेल्वे टिकट द्वारा धोखाधड़ी किए जाने की जानकारी दी गई थी। यह प्रकरण चूंकि सायबर क्राईम से संबंधित था इसलिये आरपीएफ इटारसी ने इसे मप्र पुलिस के आईजी सायबर सेल राजेन्द्र मिश्रा को भेज दिया। श्री मिश्रा ने निर्देशन में राय सायबर पुलिस द्वारा प्रकरण की जाचं की गई। जांच के बाद डिजिटल इलेक्ट्रानिक साक्ष्य के आधार पर सीआईडी थाने में अपराध पंजीबध्द किया गया। इसके साथ ही सायबर सेल के डीएसपी सुनील राजोरे द्वारा मामले की विवेचना प्रारंभ की गई। विवेचना के दौरान डिजिटल साक्ष्य के आधा पर आरोपी की पहचान सन्नी कुमार पुत्र अरूण कुमार के रूप में करने में सायबर सेल कामयाब हो गया। सुन्नी कुमार भोपाल के मिलेनियम इंजीनिरिंग कालेज का छात्र है। पहचान के बाद उसे उसके भोपाल स्थित अस्थायी निवास से सायबर सेल की टीम ने गिरफ्तार कर लिया।
पुलिस के अनुसार, सन्नी कुमार एटीएम मशीन खराब बताकर पैसा निकालने आए व्यक्ति का एटीएम कार्ड नंबर व पासवर्ड ले लिया करता था। इसके बाद वह उक्त नंबर और पासवर्ड से अन्य इंजीनियरिंग छात्रों को रेल एवं हवाई टिकट बनाकर बेचता था तथा उनसे नगद व बेनामी अकाउंट में पैसा जमा करवाता था।
कुल मिलाकर सन्नी कुमार द्वारा ई टिकट बनाकर गलत तरीके से पैसा आईआरसीटीसी के खाते में ट्रांसफर कर तथा स्वयं टिकट बेचकर अनैतिक लाभ लिया गया। इसी तरह की धोखाधड़ी की शिकायतें सीआईएसएफ एयरपोर्ट के नरेन्द्र सिंह और छिंदवाड़ा के मिथिलेश घोरके से भी प्राप्त हुई है। इसमें भी ई टिकट से धोखाधड़ी किया जाना पाया गया। इनका आरोपी भी सन्नी कुमार ही निकला। सायबर सेल द्वारा उसके बैंक अकाउंट इंटरनेट अकाउंट सेल फोन अकाउंट आदि की विस्तृत जांच की जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें