सोमवार, 22 नवंबर 2010

जनता की जागरूकता एवं अच्छे लोगों की सहभागिता से राजनीति का शुद्धीकरण संभव - प्रकाश झा

जनता की जागरूकता एवं अच्छे लोगों की सहभागिता से राजनीति का शुद्धीकरण संभव - प्रकाश झा
भोपाल 22 नवबंर 2010। प्रजातांत्रिक व्यवस्था में बहुमत का शासन स्थापित करने के लिये राजनीति अनिवार्य है। राजनीति गंदी चीज नहीं है। इसमें आने वाले लोगों के गलत आचरणों ने राजनीति को गंदा बना दिया है। आम जनता में जागरूकता आने तथा राजनीति में ईमानदार एवं कर्त्तव्यनिष्ठ अच्छे लोगों के भाग लेने से राजनीति का शुद्धीकरण अवश्य होगा। इस आशय का संबोधन देश के प्रसिद्ध फिल्म निर्माता एवं निर्देशक श्री प्रकाश झा ने आज यहाँ आर.सी.व्ही.पी. नरोन्हा प्रशासन एवं प्रबंधकीय अकादमी में अखिल भारतीय सेवाओं के अधिकारियों के लिये आयोजित किये जा रहे आधारभूत प्रशिक्षण को संबोधित करते हुये दिया। इस अवसर पर प्रशासन अकादमी महानिदेशक श्री प्रशांत मेहता के अलावा अकादमी के फेकल्टी सदस्य एवं अखिल भारतीय सेवाओं में चयनित प्रशिक्षु अधिकारी उपस्थित थे।
श्री झा ने कहा कि प्रजातांत्रिक व्यवस्था में किसी भी कीमत पर विजय की लालसा से ही व्यक्ति अनैतिक एवं भ्रष्ट कार्यों को बढ़ावा देता है। उन्होंने कहा कि देश में शिक्षा के व्यवसायीकरण से भी लोगों की सोच में परिवर्तन आया है और अधिकांश व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने की चाहत रखने लगे हैं। श्री झा ने कहा कि अकूत धन सम्पदा अर्जित करने वाले लोगों को चाहिये कि वे समाज के कमजोर (गरीब) एवं पिछड़े लोगों की मदद करें। इसमें देश के साथ ही उनका भी हित है।
फिल्म निर्माता श्री झा ने प्रशिक्षु अधिकारियों द्वारा पूँछे गये विभिन्न प्रश्नों का उत्तर देते हुये बताया कि सिनेमा समाज को संदेश देनें एवं मनोरंजन का एक सशक्त माध्यम है। फिल्म निर्माता का मुख्य उद्देश्य सफल फिल्म का निर्माण करना होता है। उन्होंने बताया कि आम आदमी के दर्द से अलग फिल्म अभिनेता एवं अभिनेत्री का दर्द नहीं होता। श्री झा ने कहा कि देश में विभिन्न भाषा एवं धर्मों को मानने वाले व्यक्ति ही उसकी (देश की) ताकत है। उन्होंने कहा कि कर्त्तव्यनिष्ठ एवं ईमानदार युवा अधिकारियों के रहते देश की सुरक्षा को किसी प्रकार का खतरा नहीं है। श्री झा ने प्रशिक्षु अधिकारियों से अपील की कि उन्हें जो अच्छा और सच लगे, उसका वे अनुसरण करें।


Date: 22-11-2010 Time: 16:08:01





Share |

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें