सोमवार, 25 फ़रवरी 2013

जबलपुर सहित सभी जिलों को ‘सी’ श्रेणी में रखे जाने की अवधि तीन साल के लिये बढ़ेगी

जबलपुर में रेडीमेड वस्त्रों का एक और परिसर स्थापित होगा, संभागीय लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यम सम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री चौहान
भोपाल 24 फरवरी 2013। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उद्योग संवर्धन के लिये जबलपुर सहित पूरे प्रदेश को ‘सी’ केटेगरी में रखने की अवधि को एक बार फिर आगामी तीन वर्ष के लिये बढ़ाने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने जबलपुर हवाई अड्डे के विकास और विस्तार में आने वाली बाधाओं को दूर करने, जबलपुर के रिछाई में एक बहु-मंजिला कारखाना परिसर स्थापित करने, महिला उद्यमियों को सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों के उत्पादों के विपणन के लिये विशेष सुविधाएँ देने और जबलपुर में रेडीमेड वस्त्रों के लिये नये औद्योगिक परिसर का विकास करने की घोषणा भी की।
श्री चौहान जबलपुर में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे। सम्मेलन में करीब 945 करोड़ के 62 एमओयू का निष्पादन हुआ। इनमें से 13 एमओयू का विनिमय मुख्यमंत्री के समक्ष किया गया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार बड़े उद्योगों के साथ-साथ प्रदेश में छोटे उद्योगों को भी बढ़ावा देना चाहती है। उन्होंने कहा कि संभाग-स्तर पर सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमियों के सम्मेलन के पीछे सरकार का मकसद इन उद्यमियों को उद्योग स्थापित करने में आ रही कठिनाइयों का निराकरण करना है और प्रदेश में रोजगार के अवसरों को बढ़ाना है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश अब एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का बजट पेश करने वाले राज्यों के समूह में शामिल हो गया है। उन्होंने मई माह के अंत तक पूरे प्रदेश में 24 घंटे बिजली की निर्बाध आपूर्ति का वादा करते हुए कहा कि हम चाहते हैं कि गाँव-गाँव में छोटे-छोटे उद्योग स्थापित हों और प्रदेश में बनी सामग्री देश और दुनिया के बाजारों में पट जाये। उन्होंने कहा कि युवाओं को स्व-रोजगार और उद्योग स्थापित करने में मदद करने के लिये मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना बनाई गई है। इसके तहत युवाओं को स्व-रोजगार के लिये 50 हजार रुपये से 25 लाख रुपये तक का ऋण बैंकों से उपलब्ध करवाया जायेगा। इस ऋण की गारंटी सरकार लेगी और शुरूआती पाँच साल तक ऋण पर लगने वाला पाँच फीसदी ब्याज सरकार वहन करेगी।
पशुपालन मंत्री अजय विश्नोई ने प्रदेश की विकास दर को 4 फीसदी से 12 फीसदी तक पहुँचाने और कृषि क्षेत्र की विकास दर को लगभग 19 फीसदी पहुँचाने का श्रेय मुख्यमंत्री को दिया।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव उद्योग श्री पी.के. दाश ने कहा कि आज 945 करोड़ रुपये के विनिवेश के 62 एमओयू हुए हैं। इन उद्योगों की स्थापना से अनुमानित 8000 लोगों को रोजगार मुहैया होगा। उन्होंने बताया कि उद्यमियों की सहायता के लिये सिंगल विंडो व्यवस्था बनाई गई है।
मध्यप्रदेश लघु उद्योग निगम के अध्यक्ष श्री अखण्ड प्रताप सिंह, अध्यक्ष उद्योग संघ नरेन्द्र सौमैया, अध्यक्ष जबलपुर चेम्बर ऑफ कामर्स श्री प्रेम दुबे, महाकौशल चेम्बर ऑफ कामर्स के अध्यक्ष रवि गुप्ता और मध्यप्रदेश लघु उद्योग संघ के अध्यक्ष योगेश ताम्रकार ने लघु उद्यमों के विकास के लिये विस्तार से अपनी बातें रखीं।
मुख्यमंत्री ने बच्चों को पिलाई पोलियो की दो बूंद
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज इंडोर स्टेडियम रांझी, जबलपुर में पल्स-पोलियो अभियान के अवसर पर बच्चों को दो बूँद पोलियो की खुराक पिलाई। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ईश्वरदास रोहाणी, सांसद राकेश सिंह, महापौर प्रभात साहू, जिला पंचायत अध्यक्ष भारत सिंह यादव, जेडीए अध्यक्ष अनिल शर्मा, विधायक सर्वश्री मोती कश्यप, हरेन्द्रजीत सिंह बब्बू, शरद जैन और श्रीमती लोबो विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें