बुधवार, 16 जनवरी 2013

नौजवानों को पच्चीस लाख तक के लोन की गारंटी देगी सरकार


युवा पंचायत में की सीएम चौहान ने घोषणा
भोपाल 16 जनवरी 2013। प्रदेश के नौजवानों को कारोबार के लिए 25 लाख रुपए तक के बैंक लोन के लिए राज्य सरकार गारंटी देगी। पांच साल तक ब्याज का पांच फीसदी सरकार चुकाएगी। मार्शल आर्ट, शूटिंग और वॉटर स्पोट्र्स में 2020 के ओलिंपिक के लिए खिलाड़ी तैयार करने के लिए पूरा खर्च सरकार उठाएगी। युवाओं को सरहद के दर्शन कराने मां तुझे प्रणाम योजना भी शुरू की जाएगी।
माशिमं की हायर सेकंडरी परीक्षा में 85 फीसदी से ज्यादा अंक लाने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप दिए जाएंगे। कार्यक्रम में पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश जोशी, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सांसद प्रभात झा, राज्य सरकार के कई मंत्री, भोपाल की मेयर कृष्णा गौर, भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष जीतू जिराती मौजूद थे। पंचायत में प्रदेश भर से आए युवाओं में से 17 प्रतिनिधियों ने सुझाव दिए। इनमें से ज्यादातर पर अमल की घोषणा मुख्यमंत्री ने अपने भाषण में की।
यह घोषणाएं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यहां भेल के जंबूरी मैदान पर आयोजन युवा पंचायत में कीं। उन्होंने टीसी, मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट को लोक सेवा गारंटी कानून में शामिल करने का भी एलान किया। सभी जिलों के एक एक कॉलेज में वाई फाई, विवेकानंद युवा केंद्र खोलने के अलावा प्रदेश के सभी हायर सेकंडरी स्कूलों में छात्राओं को मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग भी दी जाएगी।
युवा पंचायत में मुख्यमंत्री की घोषणाएं :
- युवाओं को व्यावसायक शिक्षा देने के लिये देश की पहली बुकेशन यूनिवर्सिटी स्थापित की जायेगी।
कौशल विकास मिशन की स्थापना होगी। 15 लाख युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षित किया जायेगा।
- मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की घोषणा- इसमें 50 हजार तक के उद्योगों के लिये 20 प्रतिशत तक मार्जिन मनी, सरकार देगी तथा शत-प्रतिशत गारंटी भी दी जायेगी। 5 वर्ष तक ब्याज में 5 प्रतिशत का अनुदान दिया जायेगा।
- माँ तुझे प्रणाम योजना  प्रारंभ होगी। इसके अंतर्गत युवाओं को भारत की लोगोंबाल, तनोत माता का मंदिर, नाथूलादर्रा, अखनूर, लेह, कारगिल, नेफा सहित समुद्री सीमाओं में भेजा जायेगा। 
- युवाओं वर्ग की ओलंपिक 2020 में भागीदारी के लिये बाटर स्पोर्ट्स, मार्शल आर्ट, एवं शूटिंग में 9 वर्ष की आयु के प्रतिभावान बच्चों उच्चस्तरीय प्रशिक्षण की व्यवस्था की जायेगी।
- खेलों के पुरस्कार राशि में बढ़ोत्तरी- अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाएं में जाने वाले खिलाडिय़ों को दी जानी वाली राशि दोगुनी की वृद्धि।
- 15 जिला/संभागीय मुख्यालयों पर हॉकी मैदानों के लिये एस्ट्रोटार्फ की स्थापना की जायेगी।
- चिकित्सा, उच्च शिक्षा, तकनीकी एवं स्कूल शिक्षा के पाठ्यक्रमों में शिक्षा शामिल होगी।
- मुख्यमंत्री युवा ओलंपिक का आयोजन - ब्लाक, जिला, जिला स्तर पर किया जायेगा। विजेताओं को विवेकानंद रॉक मेमोरियल, कन्याकुमारी भेजा जायेगा।
- महाविद्यालयों में एनएसएस एवं एनसीसी का विस्तार किया जायेगा।
- विश्वविद्यालयों से डुप्लीकेट अंकसूची, माग्रेशन प्रमाण पत्र, प्रोवेजनल डिग्री, अंक सूची में सुधार की सेवाओं को लोकसेवा गारंटी अधिनियम में लाया जायेगा। सभी महाविद्यालयों एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में विद्यार्थियों को मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण।
- प्रदेश के सभी विकासखंडों में युवा केन्द्रों की स्थापना।
- शैक्षिण संस्थाओं में स्मार्ट कक्षाओं का विस्तार- महाविद्यालयों, तकनीकी एवं चिकित्सा महाविद्यालयों में सूचना तकनीकी के माध्यम से पढ़ाई की व्यवस्था।
- नीमच, मंडीदीप, रतलाम, ग्वालियर, देवास, पीतमपुर, जबलपुर, सिरोंज, सतना, सिंगरौली तथा भोपाल स्थित 11 महाविद्यालयों को कम्युनिटी महाविद्यालयों के रूप में विकास।
- अनुसूचित जनजातियों के विद्यार्थियों के लिये, 20 पोस्ट मैट्रिक छात्रावास की स्थापना।
- अनुसूचित जनजाति कन्या साक्षरता में वृद्धि। 20 आवासीय कन्या परिसरों की स्थापना।
- शासकीय विद्यालयों के छात्रावासों के कमरों में इंटरनेट सुविधा। शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालयों के परिसरों में वायफाई की सुविधा।
- विशेषज्ञ अध्यापकों के व्याख्यानों का -दूरस्थ स्थित के शिक्षण संस्थाओं में टेलीकॉस्ट।
- कॉलेजों लेब के अपग्रेडेशन का अभियान चलाया जायेगा।
- माध्यमिक शिक्षा मंडल की बारहवीं परीक्षा में 85 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को लेपटॉप मिलेगा।
- सिंगरौली में खनन अभियांत्रिकी महाविद्यालय की स्थापना।
- सभी जिला मुख्यालयों पर विवेकानंद खेल केंद्रों की स्थापना।
- प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों के पचास महाविद्यालयों में प्लेसमेंट सेल की स्थापना।
- इंजीनियरिंग कॉलेजों से निकलने वाले युवाओं की प्रतिभाओं के इस्तेमाल के लिये मुख्यमंत्री युवा कांट्रेक्टर योजना।
- इंजीनियरिंग, चिकित्सा तथा अन्य क्षेत्रों में डिग्री प्राप्त करने वाले युवाओं के लिये। मुख्यमंत्री यंग इन्टर्नशिप योजना।
- कृषि यंत्रीकरण के विस्तार के लिये कॉस्टम हाइरिंग केंद्रों की स्थापना के लिये युवा उद्यमियों को 50 प्रतिशत (अधिकतम 10 लाख रुपये तक अनुदान) दिया जायेगा।
- कम्प्यूटर, टाईपिंग एवं शीघ्र लेखन तथा स्टेनों की परीक्षा के लिये व्यापम अथवा माध्यमिक शिक्षा मंडल के माध्यम से परीक्षा आयोजित कर मानक प्रमाण प्राप्त उपलब्ध कराया जायेगा।



  -डॉ. नवीन जोशी 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें