मंगलवार, 18 दिसंबर 2012

साधु के वेश में चित्रकूट में रह रहा था मालेगांव विस्फोट का प्रमुख आरोपी


 
मालेगांव विस्फोट का प्रमुख आरोपी मध्य प्रदेश के सतना से पकड़ा गया है
भोपाल 18 दिसम्बर 2012। पुलिस ने बताया कि आरोपी चित्रकूट के एक मंदिर से साधुवेश में रह रहा था। सतना पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को सौंप दिया है।
पुलिस अधिकारियों ने मंगलवार 18 दिसंबर को भोपाल में बताया कि पकड़े गए आरोपी की पहचान धनसिंह के रूप में हुयी है। वह इंदौर जिले के देपालपुर का निवासी है। सूत्रों ने बताया कि वह भेष बदल कर चित्रकूट में साक्षी कुंड में लखनदास महाराज उर्फ लखनदास बाबा उर्फ रामलखन के नाम से रह रहा था।
साक्षी कुंड कामतानाथ की परिक्रमा करने के दौरान पड़ता है। चित्रकूट जाने के बाद धनसिंह ने लखनदास महाराज के नाम से अपना हुलिया बदल लिया था तथा दाढ़ी-बाल बढ़ाकर साधुवेश में रहने लगा था।
उन्होंने बताया कि लखनदास बाबा को सतना पुलिस ने एनआई की सूचना पर सोमवार तड़के गिरफ्तार किया. प्राथमिक पूछताछ में आरोपी ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है. उसने माना है कि वह मालेगांव बम विस्फोट में शामिल था।
लखनदास बाबा द्वारा जुर्म कबूल करने के बाद पुलिस ने शाम तक उसे एनआईए को सौंप दिया।
उल्लेखनीय है कि समझौता एक्सप्रेस बम विस्फोट मामले में एनआईए ने दो दिन पहले उज्जैन से दशरथ गारी उर्फ दशरथ चौधरी उर्फ समंदर सिंह को गिरफ्तार किया था. उस पर पांच लाख रुपये का इनाम घोषित था।
दशरथ ने ही एनआईए की पूछताछ में लखनदास बाबा के बारे में जानकारी दी थी. बताया जाता है कि दशरथ ने और भी कई राज एनआईए की पूछताछ में उगले हैं।
पुलिस के अनुसार लखनदास बाबा ने पूछताछ में बताया कि वह मालेगांव विस्फोट की योजना में शामिल था, जिसके बाद फरारी काटने के लिए चित्रकूट आ गया। तब से वह चित्रकूट में ही रह रहा था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें