सोमवार, 24 दिसंबर 2012

पत्रकारों पर कार्रवाई करने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई हो: काटजू नई दिल्ली, एजेंसी


भारतीय प्रेस परिषद के अध्यक्ष मार्कंडेय काटजू ने दिल्ली पुलिस द्वारा मीडियाकर्मियों पर कल की गई कार्रवाई को लोकतंत्र पर निंदनीय हमला बताया। काटजू ने उन पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की जो इसके लिये जिम्मेदार थे।
   
उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश काटजू ने कहा कि वह सामूहिक बलात्कार के खिलाफ प्रदर्शनों के दौरान दिल्ली पुलिस द्वारा पत्रकारों पर की गयी पुलिस कार्रवाई की निंदा करते हैं।  
   
काटजू ने कहा कि पत्रकार सिर्फ उन घटनाओं की रिपोर्टिंग कर रहे थे जो उनका अधिकार है, साथ ही जनता के प्रति यह उनका कर्तव्य है। अनेक पत्रकारों को पुलिस ने अपने निशाने पर ले लिया। उनके कैमरे तोड़े गये और कई पत्रकारों को जख्मी कर दिया गया।
   
उन्होंने कहा कि यह लोकतंत्र पर निंदनीय हमला है और यह अकेली घटना नहीं है। देश के अलग अलग हिस्सों से ऐसे कई मामले मेरे संज्ञान में आ रहे हैं।
   
प्रेस परिषद के अध्यक्ष ने यह भी कहा कि पुलिस यह तर्क नहीं दे सकती कि वह पत्रकारों और आम जनता के बीच फर्क नहीं समझ पाई, क्योंकि पत्रकारों के हाथ में कैमरे और अन्य उपकरण थे जिससे उनकी पहचान आसानी से हो जाती है। उन्होंने मांग की कि घायल पत्रकारों को शीघ्र चिकित्सीय सहायता मुहैया करायी जानी चाहिये।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें