सोमवार, 7 नवंबर 2011

जबलपुर में भड़की साम्‍प्रदायिक हिंसा


जबलपुर। दो समुदायों के बीच कल रात यहां बड़ा फुहारा एवं कमानिया गेट इलाके में विवाद के चलते पथराव, नारेबाजी और पुलिस बल द्वारा लाठीचार्ज किए जाने के बाद उत्पन्न तनाव के मद्देनजर जिला प्रशासन ने कोतवाली एवं लार्डगंज पुलिस थाना क्षेत्रों में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी है।

कलेक्टर गुलशन बामरा ने आज बताया कि इलाके में स्थिति शांतिपूर्ण है और निषेधाज्ञा लगाने के बाद कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। इलाके में पुलिस बल तैनात है और हालात पर पैनी नजर रखी जा रही है। मामले ने तब तूल पकड़ा जब यहां चतुरमास के लिए आए जैन मुनि सुधा सागर महाराज ने पटाखे में उपयोग होने वाले बारूद को अशुद्ध बताते हुए उन्हें फोड़ने से मना किया।

देव उठनी एकादशी पर कल रात जब बड़ा फुहारा क्षेत्र के एक मंदिर में महाआरती के बाद लोग लौट रहे थे, तो उन्‍होंने जैन मुनि सुधा सागर के पोस्टर फाड़ दिए। इस पर कुछ युवकों से उनकी कहासुनी हुई, जिससे विवाद हो गया। इसके बाद बड़ा फुहारा एवं कमानिया गेट इलाके में दोनो
समुदायों के लोगों ने एक दूसरे पर पथराव शुरू कर दिया तथा नारेबाजी भी की।

पुलिस ने तत्काल मौके पर पहुंचकर हल्का बल प्रयोग किया और उपद्रवियों को तितर-बितर कर दिया। इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ है। कलेक्टर ने कहा कि कोतवाली एवं लार्डगंज पुलिस थाना क्षेत्रों में कल रात से धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है। इसके बाद स्थिति शांत है। इलाके के हालात पर पुलिस और जिला प्रशासन पैनी नजर रखे हुए है। पुलिस ने विभिन्न आपराधिक धाराओं में अज्ञात लोगों के खिलाफ प्रकरण कायम किए हैं लेकिन फिलहाल कोई गिरफ्तारी नहीं की गई है।
Date7-11-2011

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें