रविवार, 11 सितंबर 2011

वर्ल्ड ईकॉनामिक फोरम में मध्यप्रदेश की सहभागिता

वर्ल्ड ईकॉनामिक फोरम में मध्यप्रदेश की सहभागिता
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज चीन यात्रा पर रवाना होंगे
भोपाल 11 सितम्बर 2011। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान वर्ल्ड ईकॉनामिक फोरम के आमंत्रण पर आज शाम चीन की नो दिवसीय यात्रा के लिये रवाना होंगे। श्री चौहान आज रात नई दिल्ली से एयर इंडिया के विमान द्वारा हांगकांग पहुंचेंगे तथा वहां से 12 सितम्बर सोमवार को चीन के डालियान शहर जायेंगे। श्री चौहान 12-20 सितम्बर तक चीन के विभिन्न शहरों में वर्ल्ड ईकॉनामिक फोरम द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में भागीदारी करेंगे।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में चीन की यात्रा पर जा रहे उच्च स्तरीय प्रतिनिधि मंडल की यह महत्वपूर्ण यात्रा प्रदेश में निवेश की नई संभावनाओं को साकार करेगी। चीन में आयोजित वर्ल्ड ईकॉनामिक फोरम में विभिन्न देशों के व्यापारिक प्रतिनिधि, राजनेता, वैेज्ञानिक, सामाजिक उद्यमी और आर्थिक विषयों के विशेषज्ञ तथा विश्व की प्रमुख कम्पनियों के प्रमुख उच्च पदस्थ प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश से जाने वाले प्रतिनिधि मंडल के सदस्य इस दौरान मध्यप्रदेश के आर्थिक और औद्योगिक परिदृश्य के बारे में वहाँ मौजूद सदस्यों को जानकारी देंगे और मध्यप्रदेश में निवेश की संभावना से उन्हें अवगत करायेंगे। वर्ल्ड ईकॉनामिक फोरम में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में आर्थिक और प्रौद्यिगिकी विकास के कारण विश्व में उपभोक्ताओं के बदलते व्यवहार, व्यापार की संरचना और वित्तीय बाजार पर होने वाले प्रभाव का आकलन होगा। विश्व के विभिन्न हिस्सों से आए विशेषज्ञ भविष्य की आर्थिक रणनीतियों पर अपने विचार रखेंगे और आर्थिक परिदृश्य को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार करेंगे।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 14 से 16 सितम्बर तक चीन के डालियान शहर में वर्ल्ड ईकॉनामिक फोरम द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेंगे। आप 16 सितम्बर को बीजिंग में विश्व के प्रमुख निवेशकों से मध्यप्रदेश में निवेश की सम्भावनाओं और अवसरों पर चर्चा करेंगे। श्री चौहान 19 सितम्बर को शँघाई में मध्यप्रदेश में निवेश को इच्छुक निवेशकों के लिये आयोजित रोड शो में भाग लेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ जाने वाले प्रतिनिधि मंडल में उद्योग मंत्री कैलाश विजयवर्गीय सहित 28 सदस्य शामिल हैं।
उल्लेखनीय है कि मजबूत ईकॉनामिक विकास दर के आधार पर आर्थिक विशेषज्ञों ने यह अनुमान लगाया है कि आने वाले वर्षों में हमारा देश अमेरिका और चीन के बाद ग्लोबल ईकॉनामी में तीसरा महत्वपूर्ण स्तंभ होगा। देश के ह्रदय स्थल में बसा मध्यप्रदेश राष्ट्र की आर्थिक प्रगति में एक प्रमुख सहभागी राज्य के बतौर महती भूमिका निभा रहा है। देश का दूसरा बड़ा राज्य होने के साथ-साथ प्रदेश के 72.5 मिलियन लोगों के सामाजिक, आर्थिक, स्वास्थ्य एवं शिक्षा संबंधी कार्यक्रमों को सुचारू रूप से संचालित किया जा रहा है। प्रदेश के आर्थिक एवं औद्योगिक विकास के मक़सद से तथा पूँजी निवेश आकर्षित करने के लिये अब तक दो ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन हो चुका है जिसमें 162 बिलियन यू.एस. डॉलर का पूँजी निवेश आकर्षित हुआ है। सेन्टर फॉर मानीटरिंग इंडियन ईकॉनामी की ताजा रिपोर्ट के अनुसार मध्यप्रदेश में 119.24 बिलियन डॉलर की 925 योजनाएँ प्रक्रियाधीन हैं। प्रदेश में निवेश के जो फोकस सेक्टर हैं उनमें माईनिंग, इनर्जी, इन्फ्रास्ट्रक्चर, इंजीनियरिंग एवं ऑटोमोबाइल, एग्रीकल्चर एवं फुड प्रोसेसिंग, इन्फर्मेशन टेक्नोलाजी एवं आई.टी. सेवाएँ तथा पर्यटन क्षेत्र शामिल हैं।


Date: 11-09-2011

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें