शनिवार, 14 अगस्त 2010

पीपली लाइव" की शानदार शुरुआत

"पीपली लाइव" की शानदार शुरुआत
मुंबई, 14 अगस्त। आमिर खान द्वारा निर्मित फिल्म "पीपली लाइव" की शुक्रवार को देश भर के सिनेमाघरों में शानदार शुरुआत हुई है। यह फिल्म देश में कर्ज के कारण किसानों की हो रही आत्महत्या जैसे विषय पर केंद्रित है। यह फिल्म अब तक बॉक्स ऑफिस पर सात करोड़ रुपये बटोर चुकी है और सिलसिला अभी जारी है।
आमिर खान ने एक बयान में कहा, "शुरू में हमने 200 सिनेमागृहों में इसे रिलीज करने की योजना बनाई थी। लेकिन प्रोमो और ट्रेलर्स को लेकर लोगों की जिस तरह प्रतिक्रियाएं आईं वे अति उत्साहजनक रहीं। हम फिल्म की कथित मांग को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं।"
पत्रकार से निर्देशक बनीं अनुषा रिजवी की शुरुआती फिल्म पीपली लाइव के निर्माण पर लगभग 10 करोड़ की लागत आई है। इसमें विपणन संबंधी लागत भी शामिल है। फिल्म ने रिलीज के पहले ही अपना सैटेलाइट अधिकार बेच कर 10 करोड़ रुपये और संगीत अधिकार बेच कर चार करोड़ रुपये हासिल कर लिया है।
आमिर के एक करीबी सूत्र ने बताया, "पीपीली लाइव की शानदार शुरुआत हुई है। इसमें आश्चर्यजनक बात एकल पर्दे वाले सिनेमागृहों से मिली प्रतिक्रिया को लेकर है। इस फिल्म को 90 से 95 प्रतिशत एकल पर्दे वाले सिनेमागृहों में रिलीज किया गया है।"
सूत्र ने कहा, "फिल्म में कोई बड़ा अभिनेता नहीं है और फिल्म को ए-प्रमाण पत्र मिला है। ऐसे में फिल्म के औसत कारोबार करने की उम्मीद थी। लेकिन फिल्म ने छोटी फिल्मों की तुलना में तीन गुना अधिक कारोबार किया है।"
फिल्म में नसीरुद्दीन शाह को छोड़ कर कोई बड़ा नाम शामिल नहीं है। तमाम कलाकार मध्य प्रदेश के भदवई गांव के जनजाति हैं, जबकि अन्य कलाकार दिवंगत रंगकर्मी हबीब तनवीर की नाट्य संस्था 'नया थिएटर' से हैं। नत्था की भूमिका निभाने वाले ओमकार दास मानिकपुरी भी उन्हीं में से एक हैं।
अन्य कलाकारों में मलाइका शेनॉय, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, शालिनी वत्स, फारुक जफर, विशाल ओ.शर्मा, आमिर बशीर, सीताराम पांचाल और युगुल किशोर शामिल हैं।
पीपली लाइव नान स्टार कास्ट हिंदी फिल्मों में सबसे व्यापक तौर पर रिलीज होने वाली फिल्म है। भारत में इसे 600 प्रतियां तथा ब्रिटेन को छोड़ कर विदेशों में 100 प्रतियां रिलीज की गईं हैं।
Date: 14-08-2010 Time: 14:20:07

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें