सोमवार, 6 मई 2013

मैरिज गार्डन पर चली जेसीबी

भोपाल 6 मई 2013। हलालपुरा बस स्टैंड के सामने बने तीन मैरिज गार्डन पर नगर निगम ने आज जेसीबी मशीन चला दी। बिना अनुमति के बने तीनों मैरिज गार्डन को तोडऩे का पहला नोटिस 2008 में दिया गया था। पांच साल बाद इन्हें तोडऩे की कार्रवाई की। इस दौरान आज जिस मैरिज गार्डन में शादी थी, उस शादी वाले परिवार के मेहमान और बारातियों ने जमकर हंगामा किया, जिसमें दो को पुलिस पकड़कर थाने ले गई। वहीं मैरिज गार्डन संचालक भी नगर निगम अधिकारियों से कार्रवाई रोकने की गुहार लगाते रहे, परन्तु अवैध निर्माण को जमींदोज कर दिया गया।
नगर निगम ने आज सुबह बैरागढ़ रोड पर हलालपुरा बस स्टैंड के सामने बने मैरिज गार्डन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया। दो एकड़ में बने ग्रीन सिटी मैरिज गार्डन पिछले कई सालों से बिना अनुमति के चल रहा था। इस गार्डन में स्टेज, किचन शेड बनाया गया था और इसके अलावा मैरिज गार्डन में सौन्दर्यीकरण भी किया गया था। जेसीबी मशीन से इस गार्डन को पूरी तरह जमींदोज कर दिया गया। गार्डन के संचालक सुखदेव चावला थे। वहीं ग्रीन सिटी से लगा हुआ गुलशन मैरिज गार्डन व स्वागत प्लाजा के संचालक कुंदनदस भुरानी व अन्य तीन ने 2003 में हेल्थ क्लब के नाम से अनुमति ली थी, परन्तु चार एकड़ क्षेत्रफल में दो अलग-अलग गुलशन मैरिज गार्डन व स्वागत प्लाजा नाम से दो मैरिज गार्डन बना लिए थे।  नगर निगम ने इन्हें 2008 में अवैध निर्माण तोडऩे के लिए नोटिस थमाया था, परन्तु अवैध निर्माण को तोडऩे की कार्रवाई मैरिज गार्डन संचालक ने नहीं की। गुलशन मैरिज गार्डन में नगर निगम की अनुमति लिए बगैर स्वागत द्वार, मैरिज गार्डन की बाउंड्री, बारात घर, किचन, हाल, स्टेज बना लिया गया था। इतना ही नहीं गार्डन को सजाने के लिए भी सौन्दर्यीकरण के साथ हाल के सामने फब्वारा लगाया था। इसी तरह स्वागत प्लाजा में भी किचन शेड, स्टेज व गार्डन को घेर कर किचन गार्डन तैयार किया गया था। नगर निगम अधिकारियों का कहना है कि कुंदनदास भुरानी ने हेल्थ क्लब के नाम से अनुमति लेकर दो अलग-अलग मैरिज गार्डन बना लिए थे। बिना अनुमति के सभी हिस्से को जेसीबी मशीन के माध्यम से तोड़ दिया। अनुमति प्राप्त जीप्लस वन भवन के ऊपर भी टावर व एक कमरा बना लिया था, जिसे घन-हथौड़े की मदद से तोड़ दिया गया।
बारातियों का हंगामा
गुलशन मैरिज गार्डन में आज शाम को शादी होने वाली थी। मांगीलाल साहू की लड़की का विवाद यहां होना था और विदिशा से बारात आ रही थी। सौ से अधिक बाराती गुलशन मैरिज गार्डन के विभिन्न कमरों में रूके थे। नगर निगम के अमले ने जैसे ही तोडफ़ोड़ शुरू की, बारातियों को कुछ समझ में नहीं आया कि हो क्या रहा, तभी नगर निगम ने लाउडस्पीकर पर एनाउंस किया कि कमरे खाली करो, तब बारातियों ने कमरों से सामान निकालना शुरू किया। लड़की की मां श्रीमती गुडिय़ा ने मौके पर मौजूद अपर आयुक्त जीपी माली से बहुत गुहार लगाई कि आज मेरी लड़की की शादी है। कल तोडफ़ोड़ की कार्रवाई कर लेना, परन्तु किसी ने इनकी एक न सुनी। वहीं झांसी से शरद शर्मा भी आए थे, जिनकी लड़की की शादी यहां 12 मई को होना थी। आज ही स्वागत प्लाजा में केके दुबे की लड़की की शादी है, जिन्हें भी यहां से बारातियों समेत दूसरे स्थान की तलाश में जाना पड़ा।
बना खाना लेकर दूसरे स्थान पर
साहू परिवार की शादी के लिए बड़ी संख्या में बाराती गुलशन मैरिज गार्डन में मौजूद थे। काफी समय तक नगर निगम अधिकारियों को कार्रवाई रोकने का कहते रहे, परन्तु जब बात नहीं बनी तो लड़की के परिवार वालों ने बारातियों से अपना-अपना सामान उठा अन्य स्थान पर चलने को कहा। साथ ही शादी के लिए तैयार हो रहा खाना भी बारातियों ने टैम्पो में रखना शुरू किया। सामान उठाने के लिए बड़े, बूढ़े और बच्चे सब लग गए। वहीं लड़की की मां गुडिय़ा परेशान होती रही। इसी दौरान बारातियों में दो लोगों ने नगर निगम अपर आयुक्त से उलझने की कोशिश की, जिन्हें पुलिस ने पकड़कर थाने पहुंचा दिया।
चार मैरिज गार्डन पर कोर्ट का स्टे
नगर निगम अधिकारियों ने बताया कि इसी क्षेत्र में चार अन्य मैरिज गार्डन के खिलाफ भी कार्रवाई की जाना है, परन्तु चारों मैरिज गार्डन संचालकों ने कोर्ट से स्टे ले रखा है। सनसिटी मैरिज गार्डन, लैंडमार्क, मूनलाइट और सुन्दरवन मैरिज गार्डन के संचालकों द्वारा लिए गए स्टे को हटाने के लिए नगर निगम की ओर से कोर्ट में आवेदन दिया गया है।
अधिकारियों से उलझे गार्डन संचालक
नगर निगम अधिकारियों से मैरिज गार्डन संचालक उलझते रहे कि हमारे पास अनुमति है, फिर क्यों तोडफ़ोड़ की जा रही है, परन्तु नगर निवेषक अमित गजभिए ने गुलशन मैरिज गार्डन के संचालक को बताया कि उन्हें जीप्लस वन हाल वह भी हेल्थ क्लब के नाम पर अनुमति दी गई है, परन्तु यहां मैरिज गार्डन संचालित हो रहे हैं। संचालकों द्वारा एक शादी के एवज में डेढ़ से ढाई लाख रुपए वसूले जा रहे हैं।
टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग से विकास अनुमति और नगर निगम से बिल्डंग परमीशन लिए बगैर मैरिज गार्डन चल रहे थे, जिन्हें अवैध निर्माण तोडऩे का नोटिस दिया गया था, परन्तु इन्होंने अवैध निर्माण नहीं हटाया, इसलिए आज नगर निगम ने वैधानिक कार्रवाई के बाद इन्हें तोडऩे का काम किया है।
जीपी माली
अपर आयुक्त
ग्रीन सिटी के संचालक ने अनुमति ही नहीं ली थी, जबकि गुलशन व स्वागत प्लाजा के संचालक की हेल्थ क्लब की एक ही अनुमति थी, जबकि इन्होंने दो अलग-अलग मैरिज गार्डन बनला लिए थे। जिस हिस्से की अनुमति उसे नहीं तोड़ा, जबकि अवैध हिस्से को तोड़ गया है।
अमित गजभिए
नगर निवेषक, नगर निगम



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें