शुक्रवार, 15 मार्च 2013

छतरपुर में लेबर कोर्ट अतिशीघ्र चालू होगा

जिला-स्तर पर संसदीय विद्यापीठ के विस्तार पर विचार, विधि-विधायी एवं संसदीय कार्य विभाग की परामर्शदात्री समिति में मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा
भोपाल 15 मार्च 2013। विधि-विधायी एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि संसदीय विद्यापीठ का विस्तार जिला-स्तर पर किये जाने पर विचार किया जायेगा। यह बात डॉ. मिश्रा ने आज यहाँ संसदीय कार्य एवं विधि-विधायी कार्य विभाग की परामर्शदात्री समिति की बैठक में कही।
बैठक में सदस्य विधायकों ने सुझाव दिया कि विधि-विधायी संबंधी कार्यों एवं संसदीय कार्य-प्रणाली को समझने एवं इस संबंध में विद्यार्थियों में जागरूकता बढ़ाने की दृष्टि से पं. कुंजीलाल दुबे संसदीय विद्यापीठ का विस्तार जिला-स्तर पर किया जाना चाहिये। उन्होंने विधायकों को दिये जाने वाले रेल-यात्रा कूपन तथा वर्तमान में राज्य से बाहर 6000 किलोमीटर तक की यात्रा की पात्रता की सुविधा में वृद्धि का सुझाव भी दिया। डॉ. मिश्रा ने सदस्य विधायकों से प्राप्त सुझावों पर विचार कर उचित निर्णय लेने की बात कही। उन्होंने विधायकों के निज सहायकों को दौरे एवं सत्र के दौरान भत्ता दिये जाने की माँग पर भी विचार का आश्वासन दिया। डॉ. मिश्रा ने कहा कि छतरपुर जिले में लेबर कोर्ट स्थापित किया जा चुका है। शीघ्र ही वहाँ जज की नियुक्ति कर कोर्ट आरंभ करवा दिया जायेगा।
बैठक में समिति सदस्य विधायक श्रीमती ललिता यादव, श्रीमती नीता पटेरिया, कुँवर सिंह टेकाम, प्रमुख सचिव संसदीय कार्य सुदेश कुमार, विधि सचिवआर.के. वर्मा, संसदीय विद्यापीठ के संचालक एवं अपर सचिव संसदीय कार्य एल.सी. मोटवानी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें